बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateखुद डिजाइन करें अपना आशियाना, ये ऐप करेंगे आपकी मदद

खुद डिजाइन करें अपना आशियाना, ये ऐप करेंगे आपकी मदद

छोटे या बड़े शहरों में अपार्टमेंट कल्चर तेजी से पॉपुलर हुआ है। इसके बावजूद आज भी खुद के लिए घर बनाने वालों की कोई कमी नहीं है।

1 of
नई दि‍ल्ली। छोटे और बड़े शहरों में अपार्टमेंट कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। इसके बावजूद, खुद का घर बनाने वालों की कमी नहीं है। जब भी आप घर बनाने की सोचते हैं, तो जमीन खरीदने के बाद जो सबसे बड़ी चीज होती है, वह है नक्शा तैयार करना। नक्शा, घर बनाने का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसमें अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। नक्शा बनवाने के लिए जब आप किसी आर्किटेक्ट के पास जाते हैं पैसों के अलावा, वह आपका काफी वक्त भी खर्च कर देता है। लेकिन अब आप हाईटेक टेक्‍नोलॉजी का इस्तेमाल करके इस खर्च और परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। बाजार में इस समय ऐसे कई ऐप, ऑनलाइन वेबसाइट और सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनके सहारे आप घर खुद नक्शा डिजाइन कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही जरूरी ऐप के बारे में...
 
 
इन एप से बना सकते हैं डिजाइन
 
एड्रॉयड और आईफोन को सपोर्ट करने वाले कई ऐप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध हैं। आप इनको आसानी से गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। घर के डिजाइन के लिए ये पॉपुलर ऐप हैं- होम डिजाइन 3D, होम डिजाइन, फ्लोर प्लान क्रिएट,डिजाइन दिस होम, 100 हाउस प्लान, हाउस डिजाइन आदि। इसके अलावा भी कई ऐप हैं, जिनका इस्‍तेमाल आप घर के इंटीरियर, बेडरूम डिजाइन, बच्‍चों के रूम की डिजाइन, बाहरी डिजाइन के लिए कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें कैसे घर की डिजाइन बनाने में ऐप करेगा आपकी मदद...
 
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍‍तुतिकरण के लिए किया गया है। 
इस तरह मदद करता है ऐप
 
3D होम डिजाइन ऐप या इससे मिलते-जुलते दूसरे ऐप का इस्‍तेमाल करने के लिए इसे अपने स्मार्ट फोन में डाउन लोड करें। फिर इसमें प्लॉट का साइज या घर का एरिया  डालें। इसके बाद यह ऐप घर के अलग-अलग डिजाइन का ले-आउट बनाकर आपको देगा। आप इसमें रूम, फ्लोर, किचन, बाथरूम आदि का भी ले-आउट प्लान अपने जरूरत और हिसाब से कर सकते हैं। ले-आउट प्लान में आप अपनी पसंद और नापसंद के अनुसार बदलाव कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें कम्प्यूटर  या लैपटॉप से घर की डिजाइन बनाने के लिए कौन-कौन से सॉफ्टवेयर उपलब्‍ध हैं.
कम्प्यूटर और लैपटॉप के लिए सॉफ्टवेयर
 
घर का डिजाइन बनाने के लिए कई फ्री सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन साइट हैं जिनका उपयोग कर आप मनचाहा डिजाइन बना सकते हैं। http://www.smartdraw.com/ एक ऐसी ही साइट है जिससे आप फ्री हाउस डिजाइन सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में इन्स्टॉल कर लें। इससी मदद से आप घर का डिजाइन तैयार कर सकते हैं। 
 
कैसे काम करता है यह सॉफ्टवेयर
 
कम्प्यूटर या लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद, सबसे पहले डायलॉग बाक्स खुलता है। इसमें आपको, रूम या बिल्डिंग के लिए अलग-अलग फ्लोर प्लान के ऑप्‍शन मिलेंगे। आप इसे जरूरत के मुताबिक चुन सकते हैं। घर का साइज बदलने पर स्मार्ट ड्रा ऑटोमेटिक ले-आउट को रिसाइज कर देता है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए खिड़की, दरवाजे, रूम की सजावट आदि का डिजाइन अपने जरूरत और पसंद के अनुसार कर सकते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें घर की डिजाइन ऑनलाइन साइट से कैसे फ्री में बना सकते हैं ...
 
ऑनलाइन साइट से भी ले सकते हैं मदद
 
कई ऑनलाइन साइट भी होम डिजाइन की सुविधा प्रदान करती हैं। इन साइट के जरिए आसानी से घर का डिजाइन तैयार किया जा सकता है। http://designyourownhome.com/ और http://www.floorplanner.com/ घर की डिजाइन करने की फ्री सेवा मुहैया कराती है। इस साइज के जरिए कोई भी अपने जरूरत और स्‍पेस के मुताबिक घर का डिजाइन तैयार कर सकता है। इसमें फ्लोर का प्लान, रूम का प्लान और मार्केट में नया ट्रेंड क्या है, इसकी भी जानकारी ली जा सकती है। सब कुछ आपके कम्प्यूटर स्‍क्रीन पर होता है। आप माउस के सहारे घर बनाने से पहले उसे कई शेड में देख सकते हैं और उसमें से सबसे बेहतर डिजाइन का चयन कर सकते हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट