बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateअगर आपने लिया है होम लोन तो इन तरीकों से बचा सकते हैं लाखों

अगर आपने लिया है होम लोन तो इन तरीकों से बचा सकते हैं लाखों

आपकी थोड़ी सी समझदारी आपको होम लोन और उससे इंटरेस्‍ट से मुक्ति दिला सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आपके पास होम लोन है और पिछले कई सालों से ईएमआई भर रहे हैं तो आपको चिंता सता रही होगी कि कब होम लोन पूरा होगा या किस तरह आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आपकी थोड़ी सी समझदारी न केवल आपको इससे मुक्ति दिला सकती है। बल्कि आपका लाखों रुपया भी बचा सकते हैं। यह सही समय है, जब आप यह काम कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों को अपना कर आप होम लोन से मुक्‍त हो सकते हैं और साथ ही लाखों रुपए की बचत भी कर सकते हैं। 

 

कितना दे रहे हैं ब्‍याज 
अगर आप अपने होम लोन से मुक्ति पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बैंक से होम लोन की अकाउंट स्‍टेटमेंट और लोन शेड्यूल निकलवा लें। कई बैंक ऑनलाइन डाउनलोड की भी फैसिलिटी देते हैं। इस स्‍टेटमेंट और लोन शेड्यूल की अच्‍छी तरह जांच लें और देखें कि अभी आपको कितना पैसा और देना है। इसमें से प्रिंसिपल अमाउंट कितना है और ब्‍याज कितना है। इसके बाद आपको फैसला लेना है कि आप किस तरह पैसा बचा सकते हैं। 

 

ऐसे बचा सकते हैं पैसा 
सबसे पहले यह देखना होगा कि आपने कितने समय के लिए लोन लिया है। अगर आपने होम लोन लेते समय यह सोच कर कि लोन जल्‍द ही पूरा हो जाएगा, कम समय के लिए लिया है तो आप बहुत ज्‍यादा ईएमआई भर रहे होंगे। लेकिन इससे आपको कुछ खास फायदा नहीं होने वाला। मान लीजिए कि आपने 30 साल के लिए 8.5 फीसदी ब्याज दर पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया तो 38,446 रुपये ईएमआई देना पड़ेगा, जबकि यदि यह समय सीमा 10 साल हो तो ईएमआई की रकम 61,993 रुपये होगी। ऐसे में आपको समझदारी यह करनी चाहिए कि आप 30 साल के लिए होम लोन लें, जिस पर आप 38446 रुपए ईएमआई भरेंगे, लेकिन चूंकि आप पेइंग कैपेसिटी 61 हजार रुपए है तो आपको 21 हजार रुपए हर महीने प्री-पेमेंट मोड पर पार्ट पेमेंट जमा कराना चाहिए, इससे आपकी प्रिंसिपल राशि कम होती जाएगी। इससे जहां आपका लोन पहले ही निपट जाएगा, वहीं आप का ब्‍याज भी बचेगा। 

 

कैसे बचा सकते हैं लाखों 
अगर आपने 30 साल के लिए लोन लिया है और उसे 10 साल में प्री-पेमेंट कर देते है तो आप लगभग 64 लाख रुपए बचा सकते हैं। जानिए कैसे 

 

लोन राशि टाइम पीरियड ब्‍याज 
50 लाख रुपए  30 साल 
 
88.4 लाख रुपए
50 लाख रुपए 10 साल 24.39 लाख रुपए 
 
बचत  -

64.01 लाख 

 

ऐसे लें फायदा 

चूंकि आपका लोन पुराना है और संभव है कि बैंक आपकी ईएमआई रिशेड्यूल करने में दिक्‍कत करे तो आप अपने होम लोन का बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। दरअसल, बैंक बैलेंस ट्रांसफर करने पर आपको आकर्षक ऑफर भी देते हैं। जबकि होम लोन की वर्तमान ब्‍याज दर भी काफी कम हो चुकी है, इसलिए आपको नई ब्‍याज दर पर लंबी अवधि के लिए होम लोन लेना चाहिए और कुछ समय बाद पार्ट पेमेंट जमा कराना शुरू कर दें। 

 

इस बात का रखें ध्‍यान 


अगर आप बैंक एफडी, पीपीएफ, टैक्स फ्री बॉन्ड, सेविंग्‍स आदि में इन्‍वेस्‍टमेंट करते हैं तो आपको सिर्फ 6 से 7.5 फीसदी ब्याज ही मिलता है। इतना ही नहीं, इनमें से कई इनकम ऐसी हैं, जिन पर टैक्‍स भी देना पड़ सकता है, जैसे कि एफडी। लेकिन आपके होम लोन का इंटरेस्‍ट 8.5 फीसदी है तो अच्‍छा यह है कि आप एफडी, टैक्‍स फ्री बॉन्‍ड में इन्‍वेस्‍ट करने की बजाय होम लोन की पार्ट या फुल पेमेंट कर दें। यानी कि अगर आप समय से पहले अपना लोन चुका देते हैं तो आप ज्यादा ब्याज बचा सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें - लेकिन यह गलती न करें 

 

लेकिन यह गलती न करें 

 

अगर आप होम लोन लौटाने का फैसला कर रहे हैं तो जरूरी नहीं कि यह फैसला आपके लिए फायदेमंद ही हो, इसलिए आपको होम लोन लौटाते वक्‍त भी यह ध्‍यान रखना होगा कि आपका होम लाने कितना पुराना हो चुका है। दरअसल, बैंक पैसा वापस लेते वक्‍त इस बात का ख्‍याल रखते हैं कि पहले उनके पास ब्‍याज राशि वापस आ जाए। मतलब आपने यदि 20 साल के लिए लोन लिया है तो पहले 10 से 12 साल की ईएमआई में ब्‍याज का शेयर अधिक होता है और आखिरी सालों की ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट ज्‍यादा होता है। इसलिए यदि लोन लौटाने या पार्ट पेंमेंट की सोच रहे हैं, लेकिन बैंक ज्‍यादातर ब्‍याज पहले ही काट चुका है तो फिर होम लोन लौटाने का फायदा आपको नहीं मिलने वाला। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट