विज्ञापन
Home » Personal Finance » Property » UpdateSonepur emerges as top realty market in Bihar, opportunity to buy cheaper property

पटना से सटे सोनपुर बना रियल एस्‍टेट का बड़ा बाजार, सस्‍ती प्रॉपर्टी खरीदने का मौका

राजधानी में गंगा नदी के उत्तरी छोर पर लगभग 12 किमी क्षेत्र में आमलोगों के सपने आकार ले रहे हैं।

Sonepur emerges as top realty market in Bihar, opportunity to buy cheaper property
पटना। राजधानी में गंगा नदी के उत्तरी छोर पर लगभग 12 किमी क्षेत्र में आमलोगों के सपने आकार ले रहे हैं। रियल इस्टेट की एक दर्जन से अधिक कंपनियां प्लॉट, बंगले और डुप्लेक्स बेच रही हैं। इस क्षेत्र का भविष्य बेहतरीन तरीके से प्लानड टाउनशिप के रूप में तय है। गंगा पार के लगभग दर्जनभर गांव जैसे गंगा जल, भरपुरा, परमानंदपुरा, सोनपुर, नया गांव में ग्राउंड स्तर से काम शुरू हो चुका है और बैंक समेत कई फाइनेंशियल इंस्टीच्यूशन इसे फाइनेंस कर रहे हैं।
 
पटना में प्रॉपर्टी की कीमतें एनसीआर के बाराबर
 
लोगों के रुझान को देखते हुए बैंक आसानी से लोन मुहैया करा रहे हैं। दरअसल, बीते पांच साल में पटना में रियल एस्टेट की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। विश्लेषकों के मुताबिक, 2010 के मुकाबले आज पटना में एक फ्लैट की कीमत में कम से कम 200-300 फीसदी का इजाफा हो चुका है। साथ ही पटना में रियल एस्टेट की कीमतें आज की तारीख में दिल्ली-एनसीआर में रियल एस्टेट की कीमत के बराबर हो चुकी हैं और कहीं तो उसे भी पार कर चुकी हैं। जबकि गंगा के उस पार आमलोगों के आशियाने के सपने साकार होते दिख रहे हैं। कीमतें अभी काफी कम है और सबको इंतजार है दीघा-सोनपुर पुल के तैयार होने का। सोनपुर के नया गांव में फेनोमेनल प्रोजेक्ट्स के संजय सिंह बताते हैं कि पुल तैयार होते ही पटना से दूरी महज 20 मिनट की रह जाएगी।
 
उम्मीदों का पुल है दीघा पुल
 
दीघा ब्रिज का काम पूरा होने से राजधानी से सोनपुर की दूरी 20-22 मिनट रह जाएगी। 4.57 किमी लंबे इस पुल का निर्माणकार्य 2002 में शुरू हुआ था। यह ब्रिज गंगा के उस पार सोनपुर इलाके को जोड़ता है। निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। प्रोजेक्ट पूरा होने की पहली तारीख भले चूक गई हो लेकिन बिल्डरों ने अपने प्रोजेक्ट की रफ्तार और बढ़ा दी है। प्लॉटिंग और डुपलेक्स के प्रोजेक्ट्स लेकर दर्जनों कंपनियों इस क्षेत्र में उतर चुकी हैं। हाजीपुर से आगे बढ़ते ही आपको रियल इस्टेट प्रोजेक्ट्स की आकर्षक होर्डिंग्स नजर आने लगेंगी।
 
प्‍लॉट 250 रुपए प्रति वर्ग फीट
 
> गंगा पार लगभग 12 किमी क्षेत्रफल में निजी कंपनियां टाउनशिप विकसित कर रही हैं।
> सोनपुर इलाके के आधे दर्जन से अधिक गांवों की जमीन की खरीद-बिक्री है जोरों पर
> 1.20 लाख से 4 लाख प्रति कट्ठा की दर से जमीन खरीद रही हैं कंपनियां
> 250 रुपए प्रति वर्ग फीट की शुरुआती कीमत से उपलब्ध हैं प्लॉट
> 1200 रुपए से तीन हजार रुपए वर्ग फीट है सोनपुर में डुप्लेक्स की कीमत
> 1600 रुपए प्रति वर्ग फीट है डुप्लेक्स की शुरुआती कीमत

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन