बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateलेना चाहते हैं घर, सस्‍ते होम लोन के लिए इन बैंकों की ओर करें रूख

लेना चाहते हैं घर, सस्‍ते होम लोन के लिए इन बैंकों की ओर करें रूख

फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का अच्‍छा मौका है, इसलिए जान लें कि कौन सा बैंक इन दिनों सस्‍ता होम लोन दे रहा है और उनकी प्रोसेसिंग फीस क्‍या है।

1 of
 
नई दिल्‍ली। अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो यह एक अच्‍छा समय है। फेस्टिव सीजन में जहां डेवलपर कई ऑफर्स देंगे, ऐसे में आपको यह जान लेना जरूरी है कि कौन सा बैंक इन दिनों सस्‍ता होम लोन दे रहा है और उनकी प्रोसेसिंग फीस क्‍या है। कुछ बैंक लिमिटेड पीरियड के लिए ऑफर्स भी दे रहे हैं, इसलिए सभी बैंकों की स्‍कीम की पड़ताल करके ही होम लोन के लिए अप्‍लाई करें। 
 
स्‍टेट बैंक से मिलता है सस्‍ता लोन
 
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया से 20 लाख रुपए से कम होम लोन लेने पर महिलाओं को 9.30 फीसदी और पुरूषों को 9.35 फीसदी की दर से ब्‍याज देना होगा, जबकि 20 लाख रुपए से अधिक होम लोन लेने पर पुरुषों को 9.45 फीसदी और महिलाओं को 9.40 फीसदी की दर से ब्‍याज भरना होगा। प्रोसेसिंग फीस के तौर पर कुल लोन का 0.35 फीसदी और सर्विस टैक्‍स लिया जाता है। प्रोसेसिंग फीस कम से कम 2000 रुपए और अधिकतम 10 हजार रुपए ली जाएगी।
 
 
30 सितंबर तक मिल रहा है यह ऑफर
 
हालांकि अगर आप किसी और बैंक का होम लोन एसबीआई में ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो 30 सितंबर तक प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी। इतना ही नहीं, यदि आप एसबीआई से एप्रूव प्रोजेक्‍ट्स में घर लेते हैं तो भी 30 सितंबर तक प्रोसेसिंग फीस में 50 फीसदी की छूट दी जा रही है।
 
पीएनबी का यह है रेट ऑफ इंटरेस्‍ट
 
अगर आप पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो आप फ्लोटिंग के साथ साथ फिक्‍सड रेट ऑफ इंटरेस्‍ट पर भी होम लोन ले सकते हैं। हालांकि बैंक आपको लिमिटेड पीरियड के लिए फिक्‍सड रेट पर लोन देता है। पीएनबी सेलरीड क्‍लास से 9.55 फीसदी, जबकि सेल्‍फ इम्‍पलॉयड से 9.55 से लेकर 10.55 फीसदी रेट ऑफ इंटरेस्‍ट लेता है। लेकिन अगर आप फिक्‍सड रेट से लोन लेना चाहते हैं तो 9.50 से लेकर 10.50 फीसदी रेट ऑफ इंटरेस्‍ट लिया जाता है पर आप दस साल के लिए फिक्‍सड रेट पर लोन लेना चाहते हैं तो पीएनबी का रेट ऑफ इंटरेस्‍ट 9.75 से लेकर 10.75 फीसदी रेट लिया जाता है। पीएनबी की प्रोसेसिंग फीस कुल लोन अमाउंट का 0.25 फीसदी है।
 
आईसीआईसीआई बैंक से लें इस रेट पर लोन
 
आईसीआईसीआई बैंक द्वारा इन दिनों 9.45 फीसदी की ब्‍याज दर से होम लोन दिया जा रहा है। लेकिन आप फिक्‍सड रेट पर लोन लेना चाहते हैं तो बैंक 30 लाख रुपए तक का लोन 9.75 फीसदी रेट पर दे रहा है, जबकि 30 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक के लोन की ब्‍याज दर 9.85 फीसदी है। बैंक महिला को ब्‍याज दर में 0.05 फीसदी की छूट दे रहा है। बैंक द्वारा प्रोसेसिंग फीस कुल लोन अमाउंट का 0.50 से लेकर 1 फीसदी या 1500 रुपए ( दिल्‍ली–मुंबई-बंगलुरू में 2000 रुपए) जो अधिक है ली जा रही है।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें - किस ब्‍याज दर पर लोन दे रहा है एक्सिस 
 
 
 
एक्सिस बैंक का यह है रेट ऑफ इंटरेस्‍ट
 
एक्सिस बैंक द्वारा 28 लाख रुपए से कम होम लोन लेने पर सेलरीड से 9.45 फीसदी और सेल्‍फ इम्‍पलॉयड से 9.55 फीसदी ब्‍याज दर वसूला जा रहा है, जबकि 28 लाख रुपए से अधिक होम लोन लेने पर सेलरीड को 9.50 फीसदी और सेल्‍फ इम्‍पलॉयड को 9.60 फीसदी ब्‍याज देना होगा। जबकि बैंक द्वारा फिक्‍सड रेट ऑफ इंटरेस्‍ट का ऑफर दिया जा रहा है, जो 11.75 फीसदी है। एक्सिस बैंक की प्रोसेसिंग फीस कुल लोन अमाउंट का एक फीसदी या कम से कम 10 हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस ली जा रही है। हालांकि आप बैलेंस ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट