Home » Personal Finance » Property » Updateplease check these things before the booking of flat

PM की स्‍कीम के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, मैसेज आए तो रहें अलर्ट

अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो इन मैसेज की सत्‍यता अवश्‍य जांच लें

1 of

नई दिल्‍ली । प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर आपको रोजाना 2 से 4 एसएमएस आ रहे होंगे, जिसमें आपको सस्‍ता घर देने का वादा किया जा रहा है। लेकिन अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो इन मैसेज की सत्‍यता अवश्‍य जांच लें। क्‍योंकि पीएम आवास योजना के नाम पर आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। कई बिल्‍डर्स अपने प्रोजेक्‍ट को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अप्रूव बता रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, क्‍योंकि जब तक स्‍थानीय अथॉरिटी प्रोजेक्‍ट को मान्‍यता नहीं देती, तब तक उसे पीएम आवास योजना का फायदा नहीं मिलेगा। 

 

फ्रॉड से बचें 

ऐसे में, आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप पीएम आवास योजना के तहत हो रहे फ्रॉड से बच सकते हैं। साथ ही, आप पीएम आवास योजना के तह‍त मिलने वाली सब्सिडी का फायदा भी उठा सकते हैं। 

 

जांच लें, अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट का सच 
दरअसल, पीएम आवास योजना के तहत शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स बन रहे हैं। अगर आप इन प्रोजक्‍ट्स में अपना फ्लैट बुक कराते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि बिल्‍डर्स को एक तय समय में आपको घर देना होगा। वहीं, इस पूरे प्रोजेक्‍ट की मॉनिटरिंग सरकार के करेगी। हर राज्‍य में अफोर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी लागू है। बिल्‍डर्स को उस पॉलिसी के तहत प्रोजेक्‍ट तैयार करना होगा। बिल्‍डर आपसे कारपेट एरिया के हिसाब से पैसा लेगा। तय साइज की बॉल्‍कनी आपका अधिकार है। लेकिन यह तभी संभव है, जब बिल्‍डर ने अपना प्रोजेक्‍ट अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट के तौर पर रजिस्‍टर कराया हो। ऐसे में आपको पहले स्‍थानीय अथॉरिटी से यह पता करना होगा कि जिस प्रोजेक्‍ट में आप फ्लैट बुक करा रहे हैं, उसे अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्‍ट का दर्जा प्राप्‍त है या नहीं। 

 

सब्सिडी मिलेगी या नहीं 
बिल्‍डर आपको यह झांसा दे सकता है कि बुकिंग कराने के बाद आपको पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी मिल जाएगी और ढाई से तीन लाख रुपए की बचत हो जाएगी, लेकिन बिल्‍डर की इस बात के झांसे में न आएं और बुक कराने से पहले जान लें कि आपको सब्सिडी मिल सकती है या नहीं। इसके लिए आपको पहले ही बैंक से संपर्क करना होगा। 

 

आगे पढ़ें :  कैसे मिलती है सब्सिडी 

 

 कैसे मिलती है सब्सिडी 
हम आपको बताते हैं कि पीएम आवास योजना के तहत आपको सब्सिडी मिलेगी या नहीं। पीएम आवास योजना के तहत आपको तब ही सब्सिडी मिलती है, जब आप पहली बार घर खरीद रहे हों। आपके या आपकी पत्‍नी के नाम पर पहले भी कोई घर है तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी। 

 

दूसरा, यह जानना जरूरी है कि अगर आपकी तनख्‍वाह 3 लाख रुपए से कम है तो आपको ईडब्‍ल्‍यूएस फ्लैट खरीदने पर ही सब्सिडी मिलेगी। यानी कि आप जो फ्लैट बुक करा रहे हो, उसका साइज 30 वर्ग मीटर से बड़ा नहीं होना चाहिए। 

 

तीसरा, यदि आपकी सालाना इनकम 6 लाख रुपए से कम है तो आपको 60 वर्ग मीटर से छोटा घर लेने पर ही सब्सिडी मिलेगी। 

 

इसी तरह 12 लाख रुपए से कम इनकम होने पर 120 वर्ग मीटर और 18 लाख रुपए से कम इनकम होने पर 150 वर्ग मीटर से छोटा घर लेना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट