Home »Personal Finance »Property »Update» Prop Equity Done A Study On Real Estate Market Of Eight Cities

रियल एस्‍टेट मार्केट में मंदी का दौर जारी, नए लॉन्‍च और घरों की सेल्‍स में गिरावट

रियल एस्‍टेट मार्केट में मंदी का दौर जारी, नए लॉन्‍च और घरों की सेल्‍स में गिरावट
 
नई दिल्‍ली। रियल एस्‍टेट मार्केट में मंदी का दौर जारी है। साल 2017 के पहले क्‍वार्टर में हाउसिंग सेल्‍स में लगभग एक फीसदी की गिरावट हुई तो नए प्रोजेक्‍ट्स की लॉन्चिंग में 19 फीसदी की कमी आई है। इतना जरूर है कि अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी में थोड़ी बहुत कमी आई है। रियल एस्‍टेट डाटा, रिसर्च और एनालिटिक्‍स फर्म प्रोपइक्विटी द्वारा जारी एक स्‍टडी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।
 
कितने बिके घर
 
रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 के पहले क्‍वार्टर जनवरी से मार्च के दौरान देश के बड़े शहरों में 28131 यूनिट्स बिके, जबकि पिछले साल अक्‍टूबर से दिसम्‍बर 2016 के क्‍वार्टर में 28472 यूनिट्स बिके थे। यानी कि सेल्‍स में लगभग एक फीसदी की कमी रही।
 
किन शहरों में हुई स्‍टडी
 
यह स्‍टडी देश के आठ बड़े शहरों में हुई, जिसमें गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, हैदाराबाद, बेंगलुरु, पुणे और चैन्‍नई शामिल है।
 
नए लॉन्चिंग में 19 फीसदी की गिरावट
 
रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में नए प्रोजेक्‍ट के लॉन्‍च का सिलसिला काफी कम हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 के पहले क्‍वार्टर में 22897 यूनिट्स लॉन्‍च हुई, जबकि पिछले साल इसी क्‍वार्टर में 28428 यूनिट्स लॉन्‍च हुई। इसमें लगभग 19.46 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
 
पर यह है अच्‍छी खबर
 
इन सबके बीच एक अच्‍छी खबर यह है कि अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी थोड़ी बहुत कम हुई है। रिपोर्ट्स के मताबिक दिसंबर 2016 तक 487043 यूनिट्स अनसोल्‍ड थी, मार्च 2017 में घटकर 471855 यूनिट्स रह गई। यानी कि अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी में 3 फीसदी की गिरावट हुई। रिपोर्ट बताती है कि पिछले कुछ समय से डेवलपर्स नए लॉन्‍च करने की बजाय अपनी अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी पर फोकस कर रहे हैं। यही वजह है कि नई लॉन्चिंग तो कम हुई है और अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी भी कम हुई है।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY