Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Personal Finance »Property »Update» At A Pan India Level The Average Vacancy Level In Office Market Stands At 15 Per Cent

    दिल्‍ली-NCR में सबसे अधिक है ऑफिस वैकेंसी लेवल, बेंगलुरू में है सबसे कम

    दिल्‍ली-NCR में सबसे अधिक है ऑफिस वैकेंसी लेवल, बेंगलुरू में है सबसे कम
     
    नई दिल्‍ली। दिल्‍ली-एनसीआर में ऑफिस स्‍पेस मार्केट की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। प्रॉपर्टी कंसलटेंसी फर्म जेएलएल, इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 7 बड़े ऑफिस मार्केट में दिल्‍ली एनसीआर में ऑफिस वैकेंसी लेवल सबसे अधिक है। जबकि पहले की तरह बेंगलुरू में सबसे कम वैकेंसी लेवल है। जेएलएल का कहना है कि चौथे क्‍वार्टर में पूरे देश में कॉमर्शियल रियल एस्‍टेट मार्केट में एवरेज वैकेंसी लेवल 15 फीसदी रहा।
     
     
    यह है वेकेंसी लेवल
     
    जेएलएल के मुताबिक साल 2016 के चौथे क्‍वार्टर में दिल्‍ली-एनसीआर में ऑफिस वैकेंसी लेवल 31 फीसदी रहा, जबकि कोलकाता में 27 फीसदी, मुंबई में 18 फीसदी, चैन्‍नई में 11 फीसदी, हैदराबाद में 9 फीसदी, पुणे में 5 फीसदी और बेंगलुरू में 4 फीसदी रहा।
     
    आईटी हब में सबसे अधिक डिमांड
     
    जेएलएल, इंडिया के सीइओ और कंट्री हेड रमेश नैय्यर ने कहा कि इन आंकड़ों से पता चलता है कि आईडी हब में दूसरे शहरों के मुकाबले सप्‍लाई और डिमांड की स्थिति काफी अच्‍छी है। लेकिन बेंगलुरू और पुणे के डेवलपर्स को यह ध्‍यान रखना होगा कि आने वाले दिनों में डिमांड के मुकाबले स्‍पेस की कमी न हो जाए। हालांकि बेंगलुरू के कुछ डेवलपर्स ने अपने कॉमर्शियल प्रोजेक्‍ट्स के कंप्‍लीशन की तैयारी तेज कर दी है।
     
    एनसीआर में 30 मिलियन वर्ग फुट स्‍पेस वेकेंट
     
    नैय्यर ने कहा कि 2016 के चौथे क्‍वार्टर में दिल्‍ली एनसीआर में 30 मिलियन वर्ग फुट ऑफिस स्‍पेस वैकेंट है, जबकि मुंबई में 20 मिलियन वर्ग फुट, कोलकाता में 6, चैन्‍नई में 6, हैदराबाद में 4, पुणे में 3 और बेंगलुरू में 4 मिलियन वर्ग फुट ऑफिस स्‍पेस वैकेंट है।
     
    क्‍या है डिमांड फॉरकास्‍ट
     
    जेएलएल की डिमांड फॉरकास्‍ट है कि दिल्‍ली-एनसीआर में 5 मिलियन, मुंबई में 6 मिलियन, कोलकाता में 3 मिलियन, चैन्‍नई में 2, हैदराबाद में 6, पुणे में 3 और बेंगलुरू में सबसे अधिक 8 मिलियन वर्ग फुट ऑफिस स्‍पेस की डिमांड रहेगी।
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY