विज्ञापन
Home » Personal Finance » Property » UpdateProperty Demand of adjacent areas of NH-24 increases after NHAI take decision widening

एनएच-24 के आसपास बढ़ेगी प्रॉपर्टी की मांग, सस्‍ते घर के मिलेंगे ढेरों ऑप्‍शन

दिल्‍ली से गाजियाबाद के रास्‍ते हापुड़ और मेरठ को जोड़ने वाले एनएच-24 के आसपास प्रॉपर्टी की मांग आने वाले समय में बढ़ेगी।

1 of
नई दिल्‍ली। दिल्‍ली से गाजियाबाद के रास्‍ते हापुड़ और मेरठ को जोड़ने वाले एनएच-24 के आसपास प्रॉपर्टी की मांग आने वाले समय में बढ़ेगी। एनएचएआई ने एनएच-24 को 14 लेन बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है जो कि पिछले सात साल से अधर में था। एनएच-24 के चौड़ीकरण की खबर आने के बाद रियल एस्‍टेट एक्‍सपर्ट का कहना है कि काम शुरू होते ही इस एरिया में प्रॉपर्टी की मांग बढ़ेगी। दिल्‍ली से डायरेक्‍ट कनेक्टिविटी इस एरिया के प्रॉपर्टी मार्केट को सपोर्ट करेगा जो मांग बढ़ाने में सहायक होगा।
 
अफोर्डेबल प्रॉपर्टी के विकल्‍प बढ़ेंगे
क्रेडाई एनसीआर के अध्‍यक्ष मनोज गौड़ ने मनीभास्‍कर को बताया कि चौड़ीकरण से जाम की समस्‍या दूर होगी। एचएच-24 के आसपास कम कीमत की प्रॉपर्टी के ढ़ेरों ऑप्‍शन है। इस एरिया में कम कीमत में प्रॉपर्टी मिलने से निवेशकों का रुझान बढ़ेगा। मांग बढ़ने से डेवलपर्स भी नए टाउनशिप प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च करेंगे। एनएच-24 के चौड़ीकरण से क्‍या यमुना एक्‍सप्रेस के आसपास डेवलप हो रहे प्रॉपर्टी मार्केट पर क्‍या असर होगा ? इस बारे में पूछे जाने पर गौड़ ने बताया कि दोनों एरिया एक दूसरे से बिल्‍कुल अलग है।
 
एनएच-24 के आसपास प्रॉपर्टी की खरीददारी मेरठ और इसके अगल-बगल एरिया के लोग करेंगे, वहीं यमुना एक्‍सप्रेसवे पर ग्रेटर नोएडा एक्‍सप्रेसवे और ग्रेटर नोएडा में रह रहे लोग घर खरीदेंगे। यमुना एक्‍स्‍प्रेसवे की कनेक्टिविटी फरीदाबाद से बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। इससे किसी मार्केट पर ज्‍यादा प्रभाव तो नहीं होगा, पर घर खरीददारों को कम कीमत के घर खरीदने के लिए ऑप्‍शन अधिक जरूर मिलेंगे।
 
कई टाउनशिप में घर के ऑप्‍शन उपलब्‍ध हैं
रियल एस्‍टेट कंसल्‍टेंसी फर्म फिनलेस के पवन जसूजा का कहना है कि एनएच-24 पर आदित्‍य वर्ल्‍ड सिटी, वेव सिटी, सारे होम्‍स का क्रेसेंट पार्क, राइज ग्रुप का ऑर्गेनिक होम्‍स जैसे कई अच्‍छी प्रॉपर्टी के ऑप्‍शन दे सकते हैं। एनएच-24 के आसपास जो सबसे अच्‍छी बात है वह प्रॉपर्टी की कम कीमत। 2012 में आये आदित्य वर्ल्ड सिटी ने 12लाख रुपए में 1 बीएचके साइज के अपार्टमेंट लाने के बाद, वेव सिटी ने भी 2013 में 13 से 15 लाख रुपए तक के 1 व 2 बीएचके साइज के अपार्टमेंट बेचे हैं। वहीं इनके रेट अब 2500 रुपए प्रति स्क्वायर फुट तक हो चुके हैं। 2013 के आस पास ही सारे होम्स भी अपने प्रोजेक्ट के साथ एनएच-24 पर दस्तक दे चूका था जिसका रेट अब 3000 रुपए स्क्वायर फुट तक हैं। एनएच-24 पर पहला टाउनशिप प्रोजेक्‍ट क्रॉसिंग्‍स रिपब्लिक में लोग रहे हैं। आने वाले समय में इस तरह के और भी कई टाउनशिप एनएच-24 के आसपास लॉन्‍च होंगे।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें कहां मिलेंगे प्रॉपर्टी के नए ऑप्‍शन...
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। 

कहां मिलेंगे प्रॉपर्टी के नए ऑप्‍शन
एसेंट ग्रुप के सीईओ शिवाक्षी गोगिआ ने बताया कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) इस क्षेत्र में संयुक्‍त रूप से ढांचागत विकास पर जोड़ दे रहा है। इससे साथ ही आने वाले दिनों में एनएच-24 के आसपास इंफ्रास्ट्रक्चर और विकास की काफी संभावना हैं। सिद्धार्थ विहार, शौर्यपुरम में नए प्रोजेक्‍ट काफी संख्‍या में आएंगे।
 
क्‍या है एनएचआई की योजना
एनएचएआई के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक निजामुद्दीन पुल से लेकर डासना के बीच बनने वाले14 लेन के हाइवे की 6 लेन एक्‍सप्रेस-वे का हिस्‍सा होगी। यह एक्‍सप्रेस-वे सीमित प्रवेश और निकास वाला होगा। जिसके माध्‍यम से लंबी दूरी के यात्रियों को सड़क की भीड़-भाड़ से निजाद मिलेगी। इसके अलावा 8 लेन की सड़क सामान्‍य ट्रैफिक के लिए होगी। जिस पर छोटी दूरी वाले दैनिक यात्री निश्चित शुल्‍क अदा कर प्रयोग कर सकेंगे। टेंडर हासिल करने वाले ठेकेदार को काम पूरा करने के लिए 30 महीने का समय दिया जाएगा।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन