बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateघर बैठे चेक करें प्रॉपर्टी की डिटेल, खरीदते वक्त नहीं खाएंगे धोखा

घर बैठे चेक करें प्रॉपर्टी की डिटेल, खरीदते वक्त नहीं खाएंगे धोखा

अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो आपके मन में शंका जरूर होगी कि न जाने प्रॉपर्टी वैध या अवैध

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने जा  रहे हैं तो आपके मन में शंका जरूर होगी कि न जाने प्रॉपर्टी वैध या अवैध। कहीं प्रॉपर्टी खरीदने के बाद आपको नुकसान न उठाने पड़े। आपके ऐसा सोचने की वजह भी है। पिछले कुछ सालों से जमीन की धोखाधड़ी के मामले बहुत बढ़ गए हैं और लोग अपना लाखों रुपया फंसा चुके हैं। इसलिए सरकार ने ऐसे इंतजाम किए हैं, जिससे आप जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, उसकी डिटेल आपको घर बैठे मिल जाए। 

 

आज हम आपको विभिन्‍न राज्‍यों में शुरू किए गए ऐसे प्रयासों के बारे में विस्‍तार से बताएंगे। 

 

यूपी में ऐसे देखें रिकॉर्ड 
अगर यूपी यानी उत्‍तर प्रदेश में जमीन या फ्लैट लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उस जगह का खसरा नंबर अवश्‍य जान लें। इस नंबर के आधार पर आप प्रॉपर्टी की ऑनलाइन डिटेल ले सकते हैं। इसके लिए आपको उत्‍तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in/ पर जाना होगा। जहां आपको प्रॉपर्टी की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

 

नकल खतौनी कैसे देखें ?  

नकल खतौनी देखने के लिए http://upbhulekh.gov.in वेबसाइट पर जाकर Public ROR/नकल खतौनी आप्सन पर क्लिक करें।
जनपद चुनें
तहसील चुनें
गांव चुनने के लिए साइड में दिये हिन्दी कीबोर्ड के गांव के अक्षर को क्लिक करें। उस अक्षर से प्रारम्भ होने वाले गांव में आपको दिखाई देगें। गांव चुनें। 
- गाटा/खसरा संख्या या फिर खाता संख्या या फिर नाम से अपनी नकल खतौनी देख सकते है। 
- यह नकल खतौनी केवल देखने के लिए है अप्रमाणित प्रति है। इसकी प्रमाणित प्रति के लिए तहसील के भूलेख केन्द्र से सम्पर्क करें। 
- आप प्रमाणित कॉपी नजदीकी जन सुविधा केन्द्र/लोकवाणी केन्द्र पर जाकर रूपये 30/- में प्राप्त कर सकते है।
- आप  http://uponline.up.nic.in वेबसाइट पर जाकर on-line Citizen Services पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन कर प्रमाणित प्रति 15 रूपये में प्राप्त कर सकते है। बैंक के चार्ज अलग से देय देगें।
- अगर नकल न मिले तो गांव की पुरानी से नयी खतौनी बनी होगी या फिर चकबन्दी प्रकिया से वापिस आने पर ग्राम की खतौनी नयी बनी होगी। बनने के बाद डिजीटल हस्ताक्षर न होने के कारण नकल नहीं बन रही है। इसके लिए इन्तजार कर लें या फिर तहसील से सम्पर्क करें।

 

आगे पढ़ें : कैसे ले सकते हैं प्रमाणित कॉपी 

 

 

कैसे ले सकते हैं प्रमाणित कॉपी 

 

आप  http://uponline.up.nic.in वेबसाइट पर जाकर on-line Citizen Services पर क्लिक करें। अपना रजिस्ट्रेशन कर प्रमाणित प्रति 15 रूपये में प्राप्त कर सकते है। बैंक के चार्ज अलग से देय देगें।
अगर नकल न मिले तो गांव की पुरानी से नयी खतौनी बनी होगी या फिर चकबन्दी प्रकिया से वापिस आने पर ग्राम की खतौनी नयी बनी होगी। बनने के बाद डिजीटल हस्ताक्षर न होने के कारण नकल नहीं बन रही है। इसके लिए इन्तजार कर लें या फिर तहसील से सम्पर्क करें।

 

एमपी में जानें ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड 
अगर आप मध्‍यप्रदेश में जमीन या प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो आप इस लिंक http://landrecords.mp.gov.in/newweb/# पर क्लिक करके जान सकते हैं कि उस लैंड का पुराना रिकॉर्ड क्‍या है। या यह जमीन कहीं किसी के पास गिरवी तो नहीं हैं। 

 

आगे पढ़ें : हरियाणा में भी हुआ शुरू 

 

हरियाणा में भी हुआ शुरू 

 

अगर आप हरियाणा के किसी शहर या गांवों में जमीन खरीदने जा रहे हैं तो आप हरियाणा सरकार की इस वेबसाइट पर लैंड रिकॉर्ड चेक कर सकते है। http://jamabandi.nic.in/land%20records/querylink.aspx. इस वेबसाइट पर आप जमीन के मॉर्टगेज सहित अन्‍य जानकारियां हासिल कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट