बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateहाईवे से गुजर रहे हैं तो इस सरकारी ऐप को करें डाउनलोड, बहुत आएगी काम

हाईवे से गुजर रहे हैं तो इस सरकारी ऐप को करें डाउनलोड, बहुत आएगी काम

अगर आप किसी नेशनल हाईवे से गुजर रहे हैं या रोजाना गुजरते हैं तो एक मोबाइल ऐप आपके बहुत काम आएगी।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप किसी नेशनल हाईवे से गुजर रहे हैं या रोजाना गुजरते हैं तो एक मोबाइल ऐप आपके बहुत काम आएगी। यह मोबाइल ऐप नेशनल हाईवे अथॉरिटी (एनएचएआई) ने तैयार की है। इस मोबाइल ऐप को बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा लॉन्‍च किया जाएगा। इस ऐप का नाम सुखद यात्रा रखा गया है। यह ऐप गूगल ऐप स्‍टोर में निशुल्‍क उपलब्‍ध होगी। इसलिए आप कल से ही इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

इस ऐप के बहुत फायदे होंगे। जिसके बारे में हम आपको विस्‍तृत जानकारी देंगे। 

 

कितना लगेगा समय 
सुखद यात्रा ऐप की खासियत यह होगी कि आपको यह पता चल जाएगा कि आप जिस हाईवे से गुजर रहे हैं तो आपको अपने गंतव्‍य तक पहुंचने में कितना समय लग जाएगा। आपको इस ऐप पर रियल टाइम डाटा शो करेगा। आपको यह पता चल जाएगा कि आपके रूट पर आने वाले टोल प्‍लाजा में आपको कितना समय लग जाएगा। यदि आप एनालाइज करते हैं तो आपको यह आइडिया हो जाएगा कि आपको किस समय वहां से गुजरना चाहिए, जब जाम न मिले या आप जहां पहुंचना चाहते हैं, वहां फोन करके पहले ही बता सकते हैं कि आपको पहुंचने में कितना समय लग जाएगा। या समय से पहले घर से निकल सकते हैं। 

 

एक्‍सीडेंट की दें सूचना 
आप इस मोबाइल ऐप के माध्‍यम से हाईवे पर अपने या किसी ओर के एक्‍सीडेंट  की सूचना तुरंत संबंधित विभाग को दे सकते हैं। ताकि आपको या एक्‍सीडेंट के शिकार लोगों को समय पर मदद पहुंच सके।  

 

आगे पढ़ें : ऐसे करें शिकायत 
 

 

गड्डों की करें शिकायत 
सुखद यात्रा का मकसद हाईवे से गुजरने वाले यात्रियों की यात्रा सुखद हो। इसलिए ऐप के माध्‍यम से आप हाईवे पर होने वाली किसी भी परेशान की शिकायत कर सकते हैं। जैसे कि आप यह शिकायत कर सकते हैं कि हाईवे पर कहां गड्ढे हैं। इस पर एनएचएआई द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाएगी। इसकी सूचना भी आपको दी जाएगी। 

आगे पढ़ें : सुविधाओं का करें पता 

 

सुविधाओं का करें पता 
इस ऐप के माध्‍यम से आप हाईवे पर उपलब्‍ध सुविधाओं की भी जानकारी ले सकते हैं। जैसे कि आपको यह पता चल जाएगा कि आपसे कितनी दूरी पर हाईवे विलेज या हाईवे नेस्‍ट हैं। गौरतलब हैं कि हाईवे से गुजरने वाले यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए जगह-जगह हाईवे विलेज और हाईवे नेस्‍ट बनाए जा रहे हैं। जहां पेट्रोल डीजल से लेकर रेस्‍त्रां, होटल, रेस्‍ट रूम, पार्किंग, व्‍हीकल मेंटीनेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। 

 

आगे पढ़ें : ऐप से कराएं रिचार्ज 

 

ऐप से कराएं रिचार्ज 
एनएचएआई ने लगभग सभी टोल प्‍लाजा पर एक अलग लेन की व्‍यवस्‍था की है, जहां यदि आप अपनी गाड़ी पर फास्‍टैग लगा लेते हैं तो आप उस लेन से सीधे निकल सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको फास्‍टैग रिचार्ज कराना होगा। सुखद यात्रा ऐप में फास्‍टैग को ऑनलाइन रिचार्ज कराने की भी सुविधा होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट