बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Update10 शहरों में है जमीन तो इनकम बढ़ने का चांस, मोदी करेंगे दो प्रोजक्ट की शुरुआत

10 शहरों में है जमीन तो इनकम बढ़ने का चांस, मोदी करेंगे दो प्रोजक्ट की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले तीन माह में दो बड़े इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट की शुरुआत करेंगे

1 of

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले तीन माह में दो बड़े इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट की शुरुआत करेंगे, जिसका सीधा फायदा इन प्रोजेक्‍ट्स के आसपास रहने वाले लोगों को होगा। ये प्रोजेक्‍ट जिन शहरों से होकर गुजरेंगे, उस शहर में प्रॉपर्टी के रेट तो बढ़ेंगे, बल्कि इन शहरों में इकोनॉमिक एक्टिविटीज भी बढ़ेंगी, जिससे इन शहरों में रहने वाले लोगों की इनकम बढ़ने की पूरी संभावना है। 

 

कौन से हैं ये दो प्रोजेक्‍ट 
प्रधानमंत्री मई के अंतिम सप्‍ताह में ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे का लोकापर्ण करेंगे। जबकि इसके बाद जेवर एयरपोर्ट का शिलान्‍यास रखेंगे। जिसकी तारीख जल्‍द ही अनाउंस होगी, लेकिन सूत्रों का कहना है कि दीवाली से पहले इस एयरपोर्ट का शिलान्‍यास कर दिया जाएगा। 

 

क्‍या है ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे 
राजधानी दिल्‍ली में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्‍ली के चारों ओर पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे बनाया जाए। इसके लिए पिछली सरकार ने दो एक्‍सप्रेस-वे ईस्‍टर्न और वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे की योजना बनाई। वेस्‍टर्न एक्‍सप्रेस-वे पर तो कई साल से काम चल रहा है, लेकिन मोदी सरकार ने वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे पर काम शुरू किया और यह एक्‍सप्रेस-वे बन कर तैयार कर दिया। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगें। 

 

जेवर एयरपोर्ट 
राजधानी दिल्‍ली में एयर ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए प्रस्‍ताव रखा गया था कि दिल्‍ली से सटे शहर में कोई बड़ा एयरपोर्ट बनाया जाए। इसके लिए बुलंदशहर जिले के जेवर इलाके का चयन भी किया गया, लेकिन अलग-अलग कारणों से यह काम रुका हुआ था। मोदी सरकार ने इस प्रोजेक्‍ट को अपने हाथों में लिया और लगातार राज्‍य सरकार पर दबाव बनाया कि वे तेजी से काम शुरू करें। हाल ही में इसे हर स्‍तर पर मंजूरी मिल चुकी है। 

 

आगे पढ़ें ... 

किन शहरों को होगा फायदा 
ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस-वे पलवल से शुरू होगा और फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद (दादरी, डासना), बागपत से होते हुए हरियाणा के सोनीपत (कोंडली) पर समाप्‍त होगा। 
इसी तरह जेवर पर एयरपोर्ट बनने से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर जैसे शहरों में रह रहे लोगों को फायदा होगा। 

 

आगे पढ़ें .... 

 


क्‍या होगा फायदा 
रियल एस्‍टेट पॉर्टल प्रोपटाइगर डॉट कॉम के मुताबिक इन दोनों प्रोजेक्‍ट्स की वजह से एनसीआर के उपरोक्‍त शहरों में प्रॉपर्टी पर इन्‍वेस्‍टमेंट का काफी अच्छा मौका बन गया है। कोंडली, सोनीपत, मानेसर, पलवल, ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल आएगा।  साथ ही, यहां व्‍यवसायिक गतिविधियां भी बढ़ेगी, जिस कारण इन शहरों में रह रहे लोगों की इनकम बढ़ने की संभावना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट