Home » Personal Finance » Property » UpdateMisleading by builders through offers

ऑफर देखा और खरीदने जा रहे हैं सस्ता घर, एक स्टार से आपको हो सकता है लाखों का नुकसान

Builders के ऑफर को ध्‍यान से देखकर ही बुक कराएंं घर

1 of

नई दिल्‍ली. प्रॉपर्टी मार्केट में एक बार फिर से हलचल दिखने लगी है। Builders ने अपने प्रोजेक्‍ट्स के बड़े-बड़े विज्ञापन शुरू कर दिए हैं। Builders अपने प्रोजेक्‍ट्स को जहां सस्‍ता बता रहे हैं, वहीं कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। ऑफर देख कर यदि आप भी सस्‍ते घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो बेहद सावधानी बरतें, क्‍योंकि Builders अपने विज्ञापन में एक स्‍टार लगाकर आपको लाखों रुपए का नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको Builders की कुछ ऐसी कारस्‍तानियों के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप इस तरह के नुकसान से बच सकते हैं। 

 

क्‍या है स्‍टार 
आइए, सबसे पहले जानते हैं कि स्‍टार (*) का मतलब क्‍या है। दरअसल, विज्ञापनों में कई जगह स्‍टार का सहारा लिया जाता है। इस स्‍टार का अर्थ विज्ञापन में कहीं दूसरी जगह समझाया जाता है। लेकिन न केवल यह स्‍टार काफी छोटा होता है, बल्कि स्‍टार का अर्थ भी बहुत छोटे शब्‍दों में समझाया जाता है और आसानी से यह समझ नहीं आता। 

 

बिल्‍डर्स कहां करते हैं स्‍टार का इस्‍तेमाल 
बिल्‍डर्स के ज्‍यादातर विज्ञापन में स्‍टार लगा हुआ दिख जाता है। हालांकि यह स्‍टार काफी छोटा होता है। बिल्‍डर्स इस स्‍टार में ही खेल कर जाते हैं। चाहे, घर का साइज हो या कीमत या फिर घर के साथ मिलने वाली सुविधाओं के मामले में भी आपको गुमराह किया जा सकता है। इतना ही नहीं, कई बिल्‍डर्स सरकारी एजेंसियों से लिए जाने वाले सर्टिफिकेट को लेकर भी स्‍टार लगाकर गड़बड़ी कर सकते हैं। 

 

कैसे हो सकता है लाखों का नुकसान 
एक स्‍टार से कैसे आपको लाखों रुपए का नुकसान पहुंचाया जा सकता है। इसकी एक बानगी शनिवार को एक बिल्‍डर के विज्ञापन में देखी जा सकती है। बिल्‍डर ने लग्‍जरी फ्लैट की एक कीमत लिखी हुई है, जिससे आपको यह आभास होगा कि आपको लग्‍जरी फ्लैट सस्‍ती कीमत पर मिल जाएगा, लेकिन ध्‍यान से देखने पर आपको कीमत के साथ ही एक छोटा सा स्‍टार का चिन्‍ह भी दिखेगा, तब पता चलेगा कि आपको जीएसटी, स्‍टाम्‍प ड्यूटी, रजिस्‍ट्रेशन चार्ज के साथ-साथ विविध खर्चे, पीएलसी और बिना किसी नोटिस के लगाए जाने वाले चार्ज शामिल हैं। यदि ये सब चार्ज लगते हैं तो आपको 4 से 5 लाख रुपए का अलग से इंतजाम करना होगा। 

 

आगे पढ़ें - यह भी होता है खेल 

 

यह भी होता है खेल 
कुछ बिल्‍डर्स के विज्ञापन में कीमत के आगे स्‍टार तो लगा हुआ दिख जाता है, लेकिन विज्ञापन में उस स्‍टार का स्‍पष्‍ट मतलब नहीं बताया जाता। विज्ञापन में कहीं किसी कौने में शर्तें लागू लिख दिया जाता है। ऐसे में यदि आपने स्‍टार देख भी लिया हो तो बिल्‍डर आपको यह नहीं बताएगा कि कौन-कौन सी शर्तें लागू हैं। 

 

आगे पढ़ें - क्‍या होता है मकसद 

बुकिंग करना होता है मकसद 
बिल्‍डर का असली मकसद आपको कम कीमत या बड़ा साइज दिखाकर एक बार बुकिंग के लिए तैयार करना होता है। यदि आप बिल्‍डर के ऑफिस में भी जाते हैं तो आपको पूरी जानकारी नहीं दी जाती। बिल्‍डर के एजेंट का पूरा ध्‍यान आपसे 5 से 10 फीसदी रकम लेकर बुकिंग कराने पर होता है। इससे आप एक बार घर बुक करा लेते हैं तो फिर आपको दूसरे चार्ज के बारे में बताया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट