Home » Personal Finance » Property » UpdateBe aware if you go outside of the home

घर से बाहर जाते वक्‍त इन 5 बातों का रखें ध्‍यान, नहीं होगा नुकसान

आपको कुछ आसान से तरीके अपनाने चाहिए, जिस पर आपको ज्‍यादा खर्च भी न करना पड़े और घर भी सेफ रहेंं

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप परिवार सहित घर से बाहर जा रहे हैं, लेकिन इस बात की चिंता है कि पीछे से कहीं कोई नुकसान न हो जाए तो आपको कुछ आसान से तरीके अपनाने चाहिए, जिस पर आपको ज्‍यादा खर्च भी न करना पड़े और घर भी सेफ रहे। इन तरीकों को आजमाकर आप लाखों के नुकसान से बच सकते हैं।

 

खासकर गर्मी के इस सीजन में आप अगर छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं, ताकि आपका घर पूरी तरह से सेफ रहे। आज हम आपको इन तरीकों को बता रहे हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। 

 

 

आगे पढ़ें - 

 

1. फेसबुक पर न करें अपडेट 

सोशल मीडिया का चलन बढ़ने के बाद लोग अपने से जुड़ी हर छोटी-बड़ी सूचना अपने फेसबुक पेज पर जरूर शेयर करते हैं। खासकर छुट्टियां बिताने बाहर जाते वक्‍त आप उसकी सूचना भी फेसबुक पर डाल देते हैं, लेकिन आपको यह ध्‍यान रखना चाहिए कि कोई आपकी इन गतिविधियों पर नजर रख रहा है। इसलिए इस तरह की सूचनाएं अपने फेसबुक पर न डा़लें। कम से कम ऐसी पोस्‍ट न डालें, जिससे यह पता चले कि आपके परिवार के सभी लोग घर से बाहर हैं। 

 

आगे पढ़ें - 

 

2. बाहर जाते वक्‍त इस बात का रखें ध्‍यान 
अगर आप बाहर जा रहे हैं तो सामान गाड़ी में रखते हुए इस बात का ध्‍यान रखें कि कोई बाहरी व्‍यक्ति आपको देख तो नहीं रहा है। संभव हो तो गैराज को बंद करके सामान रखें। इस तरह बाहर निकलते वक्‍त भी सतर्कता बरतें। 

 

 

आगे पढ़ें - 

 

3. घर के बाहर शीशा लगाने से बचे 
अगर आपने घर के बाहर कोई शीशा लगा रखा है तो उसे तुरंत हटा लें या शीशे का एंगल चेक कर लें, कहीं ऐसा तो नहीं कि शीशे में घर के अंदर की एक्टिविटी दिख रही हो।

 

आगे पढ़ें - 

 

4. अखबार बंद करा दें 
अगर आप बाहर जा रहे हैं तो घर पर आने वाला अखबार बंद करा दें, ताकि बाहर के आदमी को यह अहसास न हो कि घर पर कोई न हो। इतना ही नहीं, यदि घर पर डाक निरंतर आती रहती है तो डाक विभाग को यह जानकारी दें कि उनके घर पर डाक न भेजें, बाद में आकर कलेक्‍ट कर लेंगे। 

 

 

5. यह 'टीवी' आएगा आपके बहुत काम 

बाजार में टीवी स्‍क्रीन के बराबर एक लाइट आती है, जिसे गिजमो कहा जाता है। वैसे तो यह सजावटी होता है और इसे यूज करने में एक नाइट लाइट के बराबर बिजली खर्च होती है। अगर आप घर से बाहर जाएं तो इसमें टाइमर को सेट कर दें और ऑन कर दें। यह शाम का समय अपने आप ऑन हो जाएगा, बाहर से देखने में ऐसा लगेगा, जैसे कोई अंदर बैठकर टीवी देख रहा है। इससे कोई बाहरी व्‍यक्ति आसानी से घर के अंदर नहीं घुसेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट