Home » Personal Finance » Property » Updatehousing sales increased by 33 per cent in nine cities

मार्च क्‍वार्टर में हाउसिंग सेल्‍स में 33% वृद्धि, रिवाइल के संकेत

जनवरी से मार्च 2018 के दौरान हाउसिंग सेल्‍स में लगभग 33 फीसदी वृद्धि हुई है।

1 of

 

नई दिल्‍ली। जनवरी से मार्च 2018 के दौरान हाउसिंग सेल्‍स में लगभग 33 फीसदी वृद्धि हुई है। इससे प्रॉपर्टी मार्केट में रिवाइवल के संकेत मिल रहे हैं। रियलटी पोर्टल प्रोपटाइगर ने देश के नौ बड़े शहरों में की गई स्‍टडी में यह बात सामने आई है। प्रोपटाइगर के मुताबिक 2018 के पहले क्‍वार्टर में लगभग 80000 यूनिट बिकी हैं1 जबकि पिछले साल के पहले क्‍वार्टर में 59936 यूनिट की सेल्‍स हुई थी। 

 

हैदराबाद में गिरी सेल्‍स 
अपनी ताजा रिपोर्ट रियलटी डिकोड में प्रोपटाइगर ने कहा कि जनवरी से मार्च 2018 के दौरान हैदराबाद को छोड़कर बाकी सभी आठों शहरों में हाउसिंग सेल्‍स बढ़ी है।  

 

नोएडा में सबसे अधिक बढ़ी सेल्‍स 
सबसे अधिक सेल्‍स नोएडा में 69 फीसदी बढ़ी है, जबकि गुरुग्राम में 62 फीसदी बढ़ी है। प्रोपटाइगर, हाउसिंग एंड मकान डॉट कॉम के सीइओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल के पहले क्‍वार्टर के मुकाबले इस साल के क्‍वार्टर में हुई सेल्‍स काफी उत्‍साहजनक है। हालांकि इसे सेलिब्रेट करना थोड़ा जल्‍दी होगा, लेकिन यह संकेत हैं कि रेसिडेंशियल रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में अच्‍छी संभावनाएं बनेंगी। 

 

रिवाइल के संकेत 
रियल एस्‍टेट सेक्‍टर, खासकर हाउसिंग में पिछले कई सालों से स्‍लोडाउन देखने को मिल रहा है। ऊंची कीमतें और प्रोजेक्ट्स के डिले के कारण यह स्‍लोडाउन रहा। इसके बाद नोटबंदी और नए रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेटरी कानून (रेरा) की वजह से भी हाउसिंग डिमांड एवं सप्‍लाई पर प्रभाव पड़ा है। 
हालांकि प्रोपटाइगर ने कहा कि पिछले चार साल से लगातार गिरावट के बाद सेल्‍स में इंप्रूवमेंट हुआ है, जो मार्केट में रिवाइल के संकेत हैं। 

 

कहां कितने हुई सेल्‍स में वृद्धि 
पुणे : 56 फीदसी 
बेंगलुरु : 46 फीसदी 
मुंबई : 40 फीसदी 
चैन्‍नई : 25 फीसदी 
कोलकाता : 16 फीसदी
नोएडा : 69 फीसदी 
गुड़गांव : 62 फीसदी 
हैदराबाद : - 29 फीसदी 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट