Home » Personal Finance » Property » UpdateDelhi NCR seen highest increase of housing sales

टॉप 7 शहरों में 25% बढ़ी घरों की सेल्‍स, एनसीआर सबसे आगे

देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में मार्च 2018 के मुकाबले अप्रैल में लगभग 25 फीसदी तेजी आई है

1 of

 

नई दिल्‍ली. देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री मार्च 2018 के मुकाबले अप्रैल में लगभग 25 फीसदी बढ़ी है। सबसे ज्यादा वृद्धि दिल्ली-एनसीआर में हुई है। रियल एस्‍टेट कंसल्टैंसी फर्म अनारॉक कंसल्टैंट की स्‍टडी रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। 

 

कौन से हैं सात शहर 
स्‍टडी रिपोर्ट में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर), कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और पुणे को शामिल किया गया है। यहां अप्रैल में 1,726 यूनिट की बिक्री हुई, जबकि मार्च में  1,382 हाउसिंग यूनिट की बिक्री हुई थी। 

अनारॉक के एमडी अनुज पुरी ने कहा कि सरकार की अनुकूल नीतियों और बायर्स के पॉजिटिव सेंटिमेंट्स के कारण इंडियन रियल एस्‍टेट मार्केट में रिवाइवल हो रहा है। 2018 के पहले क्‍वार्टर में एक पॉजिटिव संकेत के साथ शुरुआत हुई थी, जिसमें हाउसिंग सेल्‍स में क्‍वार्टर टू क्‍वार्टर (तिमाही-तिमाही) की वृद्धि दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि अकेले अप्रैल में शहरों में बिक्री में 25 फीसदी की वृद्धि देखी गई।

 

 

एनसीआर में 153 फीसदी की बढ़ोतरी 
रिपोर्ट में कहा गया है कि एनसीआर के बाजार में पिछले महीने के मुकाबले अप्रैल में 153 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई, जबकि बेंगलुरू में 41 फीसदी की वृद्धि देखी गई। वहीं एमएमआर में 29 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। 


 

कहां कितने बिके घर 
आंकड़ों के मुताबिक, बेंगलुरू में हाउसिंग सेल्‍स में 196 यूनिट के मुकाबले 278 यूनिट की बिक्री हुई, जबकि एमएमआर में 399 यूनिट के मुकाबले 516 इकाइयों की बिक्री हुई। एनसीआर में मार्च में 96 यूनिट्स बिकी, जो अप्रैल में  बढ़कर 243 हो गई। चेन्नई में 113 यूनिट के मुकाबले 219 यूनिट बिकीं, जबकि हैदराबाद में 141 के मुकाबले 234 यूनिट बिकीं। हालांकि, पुणे में 182 यूनिट के मुकाबले 155 यूनिट और कोलकाता में 255 के मुकाबले 83 यूनिट्स की बिक्री हुई। यानी इन दो शहरों में सेल्‍स में गिरावट दर्ज की गई। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट