Home » Personal Finance » Property » Updateyou can get 1.5 lakh rupees for house enhancement

घर का साइज बढ़ाने के लिए सरकार दे रही 1.5 लाख रु, ऐसे मिलेगा फायदा

मोदी सरकार आप जैसे लोगों को 1.50 लाख रुपए देती है, जिससे आप अपने घर का इनहासमेंट कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आपके परिवार में सदस्‍यों की संख्‍या बढ़ गई है और आप घर का साइज बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन पैसा न हो पाने के कारण यह काम नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। मोदी सरकार आप जैसे लोगों को 1.50 लाख रुपए देती है, जिससे आप अपने घर का इनहासमेंट कर सकते हैं। दरअसल, यह प्रधानमंत्री आवास योजना का ही हिस्‍सा है, लेकिन इस बारे में बहुत कम लोगों को पता है। राज्‍य सरकारें भी लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दे रही हैं, इस कारण लोग इस कंपोनेंट का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। 

 

अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि सरकार किन शर्तों के साथ 1.50 लाख रुपया देती है और यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी घर का साइज बढ़ा सकते हैं। 

 

कितनी होनी चाहिए इनकम 
सरकार 1.50 लाख रुपए की सब्सिडी उन लोगों को देती है, जिनकी सालाना इनकम 3 लाख या उससे कम हो। इस इनकम ग्रुप को इकोनॉमिक वीकर सेक्‍शन (ईडब्‍ल्‍यूएस) कहा जाता है। अगर आपकी इनकम 3 लाख या उससे कम है तो आप इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। 

 

क्‍या होना चाहिए साइज 
इस स्‍कीम का फायदा तब ही उठाया जा सकता है, जब आपके पास लगभग 322 वर्ग फुट (30 वर्ग मीटर) का प्‍लॉट हो यानी कि आप अपने घर को 322 वर्ग फुट तक बढ़ाना चाहते हैं। 

 

कच्‍चे को पक्‍का कर सकेंगे 
इस स्‍कीम का फायदा उन लोगों को भी मिलता है, जिनका मकान कच्‍चा या सेमी कच्‍चा है। आप अपने कच्‍चे या आधे कच्‍चे मकान को पक्‍का करने के लिए सरकार से 1.50 लाख रुपए ले सकते हैं। 


खाली प्‍लॉट में बनाएं मकान 
अगर आपके पास 30 वर्ग मीटर साइज का प्‍लॉट हो और आपकी इनकम 3 लाख रुपए है तो आप सरकार से 1.50 लाख रुपए लेकर मकान बना सकते हैं। 

 

किस्‍तों में मिलेगा पैसा 
आपको 3 से 4 किस्‍तों में 1.5 लाख रुपए मिलेंगे। जैसे-जैसे आपका मकान बनता जाएगा, वैसे-वैसे सरकार आपके खाते में 30-30 हजार रुपए आने लगेंगे। 

 

आगे पढ़ें : यह है प्रमुख शर्त 

यह है प्रमुख शर्त 

 

आप इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रमुख शर्त है, आपके या आपके परिवार के नाम से कोई दूसरा घर नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री आवास योजना की एक ही स्‍कीम का फायदा उठा सकते है। 

 

आगे पढ़ें : कैसे करें अप्‍लाई 
 

 

कैसे करें अप्‍लाई 
अगर आप इस स्‍कीम की शर्तों को पूरा करते हैं तो आप अपने क्षेत्र की नगर निगम या नगर पालिका में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट