Home » Personal Finance » Property » Update9 नई स्मार्ट सिटी में यूपी के 3 शहर भी शामिल, डेवलपमेंट पर 12 हजार करोड़ से ज्यादा होंगे खर्च - total 99 smart cities selected now

9 नई स्मार्ट सिटी में यूपी के 3 शहर भी शामिल, डेवलपमेंट पर 12 हजार करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे

मोदी सरकार ने 9 स्मार्ट सिटी के नामों का एलान किया। इसके साथ ही अब देशभर में स्मार्ट सिटी की संख्या 99 हो गई है।

1 of

नई दिल्‍ली.   मोदी सरकार ने शुक्रवार को 9 स्मार्ट सिटी के नामों का एलान किया। इसके साथ ही अब देशभर में स्मार्ट सिटी की संख्या 99 हो गई है। हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्‍ट्री ने पिछले दिनों 20 शहरों के बीच कॉम्पिटीशन कराया, इनमें से शॉर्ट लिस्ट हुए 9 शहरों में यूपी के 3 और बिहार-अरुणाचल का एक-एक शहर शामिल है। ममता बनर्जी सरकार के बहिष्‍कार के चलते पश्चिम बंगाल के शहरों ने कॉम्पिटीशन में हिस्सा नहीं लिया। 9 स्मार्ट सिटी के डेवलेपमेंट पर 12,824 करोड़ रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की योजना है।  

 

 

9 नई स्मार्ट सिटी में कौन-कौन से शहर?

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डेवलेपमेंट के लिए चुने गए शहरों में उत्‍तर प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर, बिहार का बिहार शरीफ, अरुणाचल प्रदेश का इटानगर, तमिलनाडु के सिलवासा और इरोड, लक्षद्वीप का कवारती और दमन दीव शामिल हैं।

- इसके अलावा मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग के प्रपोजल का इंतजार किया जा रहा है। यहां विधानसभा चुनाव के एलान के बाद आचार संहिता लागू होने से इसे पेंडिंग रखा है।

 

12,824 करोड़ का होगा इन्‍वेस्‍टमेंट

- हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्‍टर हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि इन 9 शहरों में 409 प्रोजेक्‍ट्स पर करीब 12,824 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट किया जाएगा। इसके अलावा देशभर में कुल 99 स्‍मार्ट सिटी पर 2 लाख 3 हजार 979 करोड़ रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट होगा।

 

35 लाख लोगों को मिलेगा फायदा 

- केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, 9 नई स्मार्ट सिटी में 10 हजार 629 करोड़ रुपए एरिया बेस्‍ड डेवलपमेंट पर खर्च होंगे, जबकि 2,185 करोड़ रुपए पेन सिटीज प्रोजेक्‍ट्स पर खर्च होंगे। इससे 35.3 लाख लोगों को फायदा पहुंचेगा।

- यहां स्‍मार्ट रोड, नदी-तालाबों को जिंदा करना, साइकिलिंग ट्रैक, वॉक पाथ, स्‍मार्ट क्‍लासरूम, स्किल डेवलपमेंट सेंटर, हेल्‍थ सर्विसेज का अपग्रेडेशन, आईसीटी बेस्‍ड म्‍युनिस्पिल सर्विसेज प्रोवाइड कराई जाएंगी।

 

तेजी से बढ़ रहा है स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

- हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अब तक चुनी गई 90 स्‍मार्ट सिटी में से 85 में एसपीवी बन चुकी हैं, जबकि 61 शहरों में पीएमसी का सेलेक्‍शन हो चुका है। 8 सिटी जल्‍द ही पीएमसी को हायर कर लेंगी।

- उम्‍मीद है कि अगले 6 महीने में सभी जगह स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा। दो साल के छोटे पीरियड में स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है। पिछले 6 महीने में काम पूरा होने में 350% और इनके शुरू होने में 230% बढ़ोत्तरी हुई। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट