Home » Personal Finance » Property » UpdateIts time to buy ready and cheap home

तुरंत मिलेगा घर और पड़ेगा सस्‍ता, दिल्‍ली-NCR, मुंबई सहित इन शहरों में हैं ऑप्‍शन

अगर आप पिछले कई सालों से घर खरीदने की सोच रहे थे तो इस साल आप अपनी इच्‍छा पूरी कर सकते हैं

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आप पिछले कई सालों से घर खरीदने की सोच रहे थे तो इस साल आप अपनी इच्‍छा पूरी कर सकते हैं। अगर आप गंभीरता से सर्च करें और समझदारी दिखाएं तो आपको ऐसा घर मिल जाएगा, जहां आप तुरंत शिफ्ट हो सकते हैं, जो आपको सस्‍ता भी पड़ेगा। ऐसे ऑप्‍शन दिल्‍ली-एनसीआर, मुंबई सहित लगभग हर शहर में हैं। 

 

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं और किन बातों का ध्‍यान रख कर आप सस्‍ता व तुरंत रहने को घर खरीद सकते हैं। 

 

इस बात का रखें खास ख्‍याल 
अगर आप घर खरीदने जा रहा है तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि आप ऐसे घर की तलाश करें, जो पूरी तरह बना हुआ हो। जिसे रेडी-टू-मूव इन कहा जाता है। यानी कि जैसे ही आप पूरी पेमेंट करें और रजिस्‍ट्री करा कर आप वहां तुरंत रहने लगें। अब तक यह कहा जाता था कि ऐसे घर महंगे होते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। मार्केट एक्‍सपर्ट मानते हैं कि मार्केट में केवल रेडी टू मूव फ्लैट्स ही बायर हैं, इसलिए अब डेवलपर्स को ऐसे फ्लैट्स की कीमत कम करनी पड़ रही है। वहीं, डेवलपर्स और इन्‍वेस्‍टर्स की होल्डिंग कैपेसिटी खत्‍म होती जा रही है। उन्‍हें यह लगना लगा है कि अब कीमतों में कोई उछाल नहीं आने वाला, इसलिए वे होल्‍ड किए हुए घर बेचने को तैयार हो गए हैं। 

 

ऐसे पड़ेगा सस्‍ता 
एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि मार्केट में रेडी-टू-मूव इन फ्लैट्स की जमकर बारगेनिंग हो रही है। आपको भी कोई फ्लैट पसंद आ जाए तो उसके लिए जमकर बारगेनिंग (मोल भाव) करें। मार्केट में उपलब्‍ध रेडी-टू-मूव इन फ्लैट्स दो तरह हैं। एक तो, डेवलपर्स के पास हैं, जो महंगे होने के कारण बिके नहीं या उन्‍होंने आने वाले समय में महंगे बेचने के लिए इन फ्लैट्स को होल्‍ड करके रखा हुआ है। दूसरे ऐसे फ्लैट्स हैं, जो इन्‍वेस्‍टर्स के पास हैं। इन्‍वेस्‍टर्स भी दो तरह के हैं, एक तो वे, जिन्‍होंने कई-कई फ्लैट रखे हुए हैं। दूसरे वे, जिनके पास एक या दो फ्लैट हैं, जो उन्‍होंने प्रॉपर्टी डीलर्स को बेचने के लिए दिए हैं। आप इन फ्लैट्स के लिए जककर मोल भाव करें और अधिक से अधिक सस्‍ता कराएं। 

 

 

आगे पढ़ें .... 

 

 

 

इसका भी मिलेगा फायदा 
अगर आप रेडी टू मूव फ्लैट खरीदते हैं तो आप तुरंत वहां रहने जा सकते हैं। इससे जहां आपका घर का किराया बचेगा, वहीं यदि आपने होम लोन लिया है और पहली बार घर खरीद रहे हैं तो आप सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रही ब्‍याज सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपके सीधे-सीधे 2.5 लाख रुपए की बचत होगी। वहीं, यदि आप घर खरीदते ही रहना शुरू कर देते हैं तो आप किराया देने से बच जाते हैं, लेकिन आप ऐसा घर खरीदते हैं, जिसका पजेशन बाद में मिलेगा तो आपका जहां घर का किराया देना है, वहीं आपको बैंक की ईएमआई भी भरनी होगी, जिससे आपके नए घर की कॉस्‍ट बढ़ जाती है। 

 

आगे पढ़ें .... 

 

इन शहरों में उपलब्‍ध है ऑप्‍शन 
हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 7 प्रमुख शहरों में लगभग 34700 घर ऐसे हैं, जो रेडी-टू-मूव हैं और मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं। इन शहरों में दिल्‍ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, बंगलुरु, हैदराबाद, चैन्‍नई और कोलकाता शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अधिक घर नोएडा, ग्रेटर नोएडा में उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा छोटे शहरों में भी रेडी-टू-मूव फ्लैट्स बिक रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट