Home » Personal Finance » Property » Updatebudget will improve life styles of this cities

बजट में इन 30 शहरों को मिला तोहफा, आपको होंगे ये फायदे

बजट 2018 में कई शहरों के लिए महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, यदि आप इन शहरों में रहते हैं तो आपको कई फायदे होंगे

1 of

नई दिल्‍ली। बजट 2018 में कई शहरों के लिए महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, यदि आप इन शहरों में रहते हैं तो आपको आने वाले दिनों में कई फायदे होंगे। फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली के बजट डॉक्‍यूमेंट की पड़ताल करने के बाद moneybhaskar.com लगभग 30 शहरों के लिए घोषित योजनाओं की लिस्‍ट तैयार की है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आज हम आपको इन शहरों के नाम, उनके लिए घोषित योजनाओं और उन योजनाओं से आपको होने वाले फायदों के बारे में विस्‍तार से बताएंगे।

 

कहां बिछेंगी गैस ट्रंक पाइपलाइन

बजट में कहा गया है कि देश के 6 बड़े शहरों में गैस ट्रंक पाइपलाइन बिछाई जाएंगी, जो लगभग 400 किलोमीटर लंबी होगी। इस पर 1674 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ये पाइप लाइन पटना, वाराणसी, रांची, जमशेदपुर, कटक व भुवनेश्‍वर में बिछाई जाएंगी। यदि आप इन शहरों में रहते हैं तो इसका बहुत फायदा आपको मिलेगा। गैस पाइप लाइनें बिछने से जहां इन शहरों की इंडस्‍ट्री में गैस का इस्‍तेमाल बढ़ेगा, सीएनजी के साथ-साथ वहीं घरों में पीएनजी सप्‍लाई भी होगा। जानकार मानते हैं कि जिन शहरों में पाइप लाइन से गैस सप्‍लाई होती है, वहां प्रॉपर्टी की कीमत दूसरे शहरों के मुकाबले अधिक होता है।

 

इन शहरों में बिछेंगी मेट्रो लाइनें

बजट में 6 शहरों में मेट्रो लाइनें बिछाने के लिए लगभग 15 हजार करोड़ रुपए सेंक्‍शन किए गए हैं। इसमें ज्‍यादातर शहरों में मेट्रो का एक्‍सपेंशन हो रहा है। लेकिन यदि आप इन शहरों में रह रहे हैं तो मेट्रो लाइन से आपको काफी फायदा होगा। आपकी प्रॉपर्टी का भाव बढ़ जाएगा। आपका सफर आसान हो जाएगा। बजट में साल 2018-19 में दिल्‍ली में 114 किलोमीटर, चैन्‍नई में 15.5 किमी, बेंगलुरु में 12.8 किमी, अहमदाबाद में 6.3 फीसदी, नागपुर में 11.7 किमी और ग्रेटर नोएडा में 29.7 किमी मेट्रो लाइनें बिछेंगी।

 

इन शहरों में खुलेंगे ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट

बजट में दो शहरों में पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट खोलने की घोषणा की गई है। ये पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट अलाजपुजा (केरला) और शिवपुरी (मध्‍यप्रदेश) में खुलेंगे। यदि आप इन दोनों शहरों में रह रहे हैं तो यह इंस्‍टीट्यूट आपके और आपके बच्‍चों के भविष्‍य के लिए काफी सहायक साबित होगा।

 

आगे पढ़ें : इन शहरों में रहते हैं तो ... 

 

इन शहरों में खुलेंगे ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट

 

बजट में दो शहरों में पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट खोलने की घोषणा की गई है। ये पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट अलाजपुजा (केरला) और शिवपुरी (मध्‍यप्रदेश) में खुलेंगे। यदि आप इन दोनों शहरों में रह रहे हैं तो यह इंस्‍टीट्यूट आपके और आपके बच्‍चों के भविष्‍य के लिए काफी सहायक साबित होगा

 

 

इन शहरों में रहते हैं तो ...

 

अगर आप जयपुर या अमरावती या नॉर्थ इस्‍टर्न स्‍टेट में रहते हैं तो आपके शहर के लिए बजट में महत्‍वपूर्ण घोषणा की गई है। जयपुर में सरदार पटेल ग्‍लोबल सेंटर फॉर सिक्‍योरिटी, काउंटर टेररिज्‍म एंड एंटी इनसरजेंसी खोला जाएगा। जबकि अमरावती में हाईटेक स्‍टेट एफएसएल सेंटर शुरू किया जाएगा।

 

 

आगे पढ़ें : यहां बनेंगी साइंस सिटी 

 

यहां बनेंगी साइंस सिटी

 

किसी भी शहर के लिए एजुकेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का होना बेहद जरूरी है।उससे शहर तो तेजी से विकसित होता है, वहीं शहर वासियों का लाइफ स्‍टैंडर्ड बढ़ जाता है। मोदी सरकार ने कई शहरों में साइंस सिटी शुरू करने की घोषणा की गई है। बजट 2018 के मुताबिक, उत्‍तराखंड, ओडिशा, त्रिपुरा, आंध्रप्रदेश, केरला, हिमाचल प्रदेश, असम, अंडमान निकोबार, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, बिहार और कर्नाटक में साइंस सिटी या सेंटर स्‍थापित किए जाएंगे। इससे क्षेत्र के युवाओं को काफी फायदा पहुंचेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट