Home » Personal Finance » Property » Updateघर खरीदते वक्‍त फ्री ऑफर्स का रखें ध्‍यान

घर का नहीं देना होगा किराया, एक साल EMI भी फ्री.... कहीं खा न जाएं धोखा

प्रॉपर्टी मार्केट में हलचल दिखने लगी है। कई साल बाद लोग घर खरीदने के लिए मार्केट में पहुंच रहे हैं

1 of

नई दिल्‍ली. प्रॉपर्टी मार्केट में हलचल दिखने लगी है। कई साल बाद लोग घर खरीदने के लिए मार्केट में पहुंच रहे हैं। इसका फायदा उठाते हुए बिल्‍डर्स कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। जो हैं तो आकर्षक, लेकिन यदि आप ऐसे किसी ऑफर से आकर्षित हो चुके हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बिल्‍डर्स ने इन ऑफर्स की घोषणा करते वक्‍त कुछ चालाकी बरती हैं। ऐसे में, यदि आप बिल्‍डर की ऐसी किसी चालाकी को समझ जाते हैं और घर खरीदते वक्‍त इसका ध्‍यान रखते हैं तो आप न केवल धोखा खाने से बच जाएं, बल्कि बारगेन करके मौके का फायदा भी उठा सकते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऑफर और उनके पीछे की हकीकत की जानकारी देंगे, ताकि आप किसी तरह का धोखा न खाएं ... 

 

नहीं देना होगा घर का किराया 
पिछले कुछ सालों के दौरान मार्केट में आई अनिश्चितता के चलते जिन होम बायर्स को बिल्‍डर्स ने अब तक घर नहीं दिए हैं। उनकी बड़ी शिकायत है कि उन्‍हें बैंक की ईएमआई भी भरनी पड़ती है और घर न मिलने के कारण किराये के घर में रहना पड़ रहा है। अब बायर्स का विश्‍वास जीतने के लिए बिल्‍डर्स ऑफर कर रहे हैं कि यदि आप आज घर बुक कराते हैं तो आपको घर का किराया नहीं देना पड़ेगा। यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है, लेकिन जब आप इस स्‍कीम के तहत घर बुक कराने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि बिल्‍डर के पास जाकर सीधे इस ऑप्‍शन पर बात न करें, बल्कि सभी ऑप्‍शन के बारे में बात करें। तब आपको पता चलेगा कि यदि आप घर किराया वाला ऑफर लेते हैं तो वह आपको 100 से 200 रुपए प्रति वर्ग फुट महंगा मिल रहा है। 

 

उदाहरण के लिए, यदि 1000 वर्ग फुट का फ्लैट बुक कराते हैं, जिसकी कीमत 4000 रुपए प्रति वर्ग फुट है, जब‍कि दूसरी स्‍कीम में आप को यही फ्लैट 3800 वर्ग फुट की कीमत पर पड़ता है तो आपको लगभग 2 लाख रुपए एक्‍सट्रा देना होगा और अगर दो साल आपको फ्लैट मिलने वाला है, तब तक बिल्‍डर अपने किसी खाली पड़े फ्लैट में आपको दो साल के लिए शिफ्ट कर देता है, जिसका किराया यदि 8 से 10 हजार रुपए है तो आपको लगभग उतनी कीमत चुकानी पड़ती है। इसलिए आपको यह खेल समझते हुए बिल्‍डर से बारगेन करना चाहिए। 

 

यह है EMI फ्री की हकीकत 
बिल्‍डर्स द्वारा इन दिनों बड़ी तादात में यह ऑफर किया जा रहा है कि यदि आप उनके पास घर बुक कराते हैं तो आपको तब तक ईएमआई नहीं देनी होगी, जब तक आपको फ्लैट का पजेशन नहीं मिल जाता। इस ऑफर में फंसने से पहले भी आपको ऊपर वाला नुस्‍खा आजमाना चाहिए। दरअसल, इस तरह के ऑप्‍शन लेने वाले बायर्स को 100 से 200 रुपए प्रति वर्ग फुट के रेट से फ्लैट बेचे जा रहे हैं। यानी कि पैसा आपके ही जेब से निकाल कर आपकी ईएमआई भरी जा रही है। बिल्‍डर अपनी जेब से पैसे नहीं दे रहा है। ऐसे में, आपको सलाह है कि आप बिल्‍डर से बारगेन करें और कोशिश करें कि बिल्‍डर के पास यदि रेडी-टू-मूव फ्लैट है तो उसे ही खरीदें, बेशक वो थोड़ा सा महंगा हो। उसका कैलुकेशन जरूर कर  लें। 

 

आगे पढ़ें ... 

नो जीएसटी ऑफर 
देश में जीएसटी लागू होने के बाद यह कहा जा रहा है कि घर खरीदना महंगा हो गया है। क्‍योंकि इस पर 12 फीसदी जीएसटी लगने लगा है। इसलिए बिल्‍डर्स ये ऑफर कर रहे हैं कि यदि आप घर खरीदते हैं तो आपको जीएसटी नहीं देना होगा। इसमें भी बिल्‍डर खेल कर रहे है। दरअसल, अगर प्रोजेक्‍ट कम्‍प्‍लीट है तो जीएसटी वैसे ही नहीं लगेगा। लेकिन यदि आप कोई अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट में फ्लैट खरीदते हैं और बिल्‍डर आपको जीएसटी फ्री ऑफर कर रहा है तो पूरी संभावना है कि बिल्‍डर ने रेट में जीएसटी को शामिल कर लिया हो। इसके अलावा बिल्‍डर को इनपुट क्रेडिट भी मिलता है। इसलिए बिल्‍डर को इनपुट क्रेडिट के रूप में मिलने वाली राशि को भी ऑफर में शामिल कर लिया हो, इसलिए बायर के रूप में आपको इन तीनों एंगेल से अपनी जांच करनी चाहिए। 

आगे पढ़ें ...  

 

फ्री ऑफर का सच 
प्रॉपर्टी के जानकार मानते हैं कि मार्केट में खरीददार न देख बिल्‍डर्स या इन्‍वेस्‍टर्स अपनी कीमत से समझौता करने लगे हैं। ऐसे में, बिल्‍डर आप कई तरह के फ्री ऑफर कर रहे हैं। जैसे कि कार पार्किंग फ्री, क्‍लब मेंबरशिप फ्री, एसी, किचन जैसी सुविधाएं देने का बात कही जा रही है। जबकि अगर आप बायर के तौर पर इसमें अच्‍छे से बारगेनिंग करें तो आपको इससे ज्‍यादा फ्यादा मिल सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट