बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Property » Updateदिल्ली-NCR सहित 7 शहरों में बन रहे हैं सस्ते घर, कीमत होगी 40 लाख से कम, ब्‍याज पर भी मिल रही छूट

दिल्ली-NCR सहित 7 शहरों में बन रहे हैं सस्ते घर, कीमत होगी 40 लाख से कम, ब्‍याज पर भी मिल रही छूट

Anarock प्रॉपर्टी कंसलटेंट्स के मुताबिक, दिल्‍ली-NCR सहित सात बड़े शहरों में 50 हजार से अधिक नए सस्‍ते घर बन रहे हैं

1 of

नई दिल्‍ली. प्रॉपर्टी मार्केट में रिवाइवल के ठोस संकेत मिलने लगे हैं। खासकर सस्‍ते घरों की न केवल डिमांड बढ़ रही है, बल्कि बिल्‍डर्स ने भी सस्‍ते घर बनाने की ओर रुचि दिखानी शुरू कर दी है। यही वजह है कि बिल्‍डर्स निरंतर अफोर्डेबल हाउसिंग स्‍कीम लॉन्‍च कर रहे हैं। देश के प्रमुख प्रॉपर्टी कंसलटेंट Anarock प्रॉपर्टी कंसलटेंट्स की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के सात प्रमुख शहरों में अप्रैल से जून 2018 के बीच 50100 हाउसिंग यूनिट्स लॉन्‍च हुई। यानी कि यदि आप सस्‍ते घर बुक कराना चाहते हैं तो इन नई यूनिट को बुक करा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन घरों की कीमत 40 लाख रुपए से कम है। इतना ही नहीं, आप सरकार द्वारा होम लोन पर मिल रही ब्‍याज सब्सिडी का भी फायदा उठा सकते हैं। 

 

किन शहरों में है ऑप्‍शन 
Anarock  की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली-NCR, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे , हैदराबाद, चैन्‍नई, कोलकात्‍ता में तीन माह के दौरान 50100 हाउसिंग यूनिट लॉन्‍च हुई। इससे पहले के क्‍वार्टर (जनवरी से मार्च) में इन शहरों में लगभग 33400 यूनिट लॉन्‍च हुई थी। ये सभी हाउसिंग यूनिट अफोर्डेबल सेंगमेंट में हैं। यानी कि इनकी कीमत 40 लाख रुपए से कम है। 

 

कहां कितने घर बन रहे हैं 
रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल से जून 2018 के दौरान सात शहरों में लॉन्‍च हुई नई हाउसिंग यूनिट का ब्‍यौरा इस प्रकार है - 

 

शहर

हाउसिंग यूनिट

दिल्‍ली-एनसीआर

8500

मुंबई

13600

बेंगलुरु

8800

पुणे

6900

हैदराबाद

5500

चैन्‍नई

4200

कोलकात्‍ता

2550

कुल

50100

 

 

होम लोन पर ले सकते हैं सब्सिडी 
अगर आप इन घरों की बुकिंग कराना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल रही सब्सिडी का भी फायदा उठा सकते हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर 3 से 4 फीसदी की ब्‍याज सब्सिडी दी जा रही है। लेकिन यह सब्सिडी आपको तब ही मिलेगी, जब आपके  या आपकी पत्‍नी के नाम पर कोई अन्‍य घर न हो। इसके लिए आपको होम लोन देने वाले बैंक के माध्‍यम से अप्‍लाई करना होगा। 

 

आगे पढ़ें : घरों की बिक्री बढ़ी  

सेल्‍स भी बढ़ी 
 

रियल एस्‍टेट मार्केट के रिवाइवल का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पिछले तीन माह के दौरान इन बड़े शहरों में घरों की बिक्री भी बढी है। हालांकि लोगों ने बने बनाए घरों (रेडी टू मूव) को ही खरीदना बेहतर समझा है। इसके चलते अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी की संख्‍या घटी है। रिपोर्ट के मुताबिक, तीन महीने में इन सातों बड़े शहरों में 60 हजार 800 घरों की बिक्री हुई। 

 

आगे पढ़ें : कहां कितने घर बिके 

 

कहां कितने घर बिके 

 

रिपोर्ट के मुताबिक -  

 

शहर का नाम

घरों की कुल बिक्री

दिल्‍ली-एनसीआर

11150

मुंबई

15200

बेंगलुरु

14600

पुणे

8400

हैदराबाद

4750

चैन्‍नई

2700

कोलकात्‍ता

4000

कुल

60800

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट