Home » Personal Finance » Property » UpdateCentre finals route of regional connectivity services

इन छोटे शहरों से भी उड़ेंगे हवाई जहाज, आप भी चेक कर लें लिस्‍ट

पिछले दिनों सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री द्वारा उड़ान के तहत रीजन कनेक्टिविटी स्‍कीम के रूट्स फाइनल किए गए

1 of

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक का नाम उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) है। इसका मकसद आम आदमी को सस्‍ते किराये से हवाई जहाज की सैर कराना है। इस स्‍कीम के तहत कई शहरों से हवाई उड़ानें शुरू की जाएंगी। इस लिस्‍ट कई छोटे शहर भी शामिल हैं। जहां एयरपोर्ट बनाकर हवाई उड़ानें शुरू करने की योजना है। गत चार अप्रैल को इस स्‍कीम के तहत पठानकोट एयरपोर्ट से हवाई उड़ानें शुरू की गई। पिछले दिनों सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री द्वारा उड़ान के तहत रीजन कनेक्टिविटी स्‍कीम (आरसीएस) के रूट्स फाइनल किए गए। तय किया गया कि किन शहरों से हवाई उड़ाने कहां तक जाएंगी। इन शहरों में एयरपोर्ट भी बनेंगे। इतना ही नहीं, सिविल मिनिस्‍ट्री़ ने उन एयरलाइंस का नाम भी पब्लिश किया है, जिन्‍हें इन शहरों में हवाई उड़ानों की इजाजत दी गई है। 

 

जानें, यूपी के किन शहरों से शुरू होंगी हवाई उड़ानें 
आगरा से दिल्‍ली व जयपुर डेक्‍कन चार्टर और अलायंस एयर को उड़ानों की इजाजत दी गई है। जबकि कानपुर (चकेरी) से दिल्‍ली तक एयर ओडिशा और स्‍पाइस जेट, जबकि वाराणसी तक एयर ओडिशा, लखनऊ से ग्‍वालियर तक एयर ओडिशा और वाराणसी से कानपुर (चकेरी) तक एयर ओडिशा के प्‍लेन उड़ेंगे। अलीगढ़ से लखनऊ तक उड़ने वाले प्‍लेन किस एयरलाइंस के होंगे, यह भी निर्णय होना है। इलाहाबाद से अलग-अलग 13 शहरों तक उड़ानें भरी जा सकेंगी, जिसमें बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्‍वर, देहरादून, गोरखपुर तक इंडिगो के विमान उड़ेंगे, जबकि इंदौर तक जेट एयरवेज, कोलकात्‍ता तक इंडिगो व जूम एयर, लखनऊ तक जेट एयरवेज, टर्बो एविएशन, मुंबई तक इंडिगो, नागपुर व पटना तक जेट एयरवेज, पुणे व रायपुर तक इंडिगो की फ्लाइट्स उड़ेंगे। 

 

यूपी के इन शहरों में तो नहीं रहते आप 
यूपी के कुछ और शहरों से भी हवाई उड़ानें शुरू होने वाली हैं। इनमें आजम गढ़ से लखनऊ, बरेली से दिल्‍ली व लखनऊ, चित्रकूट से लखनऊ, गोरखपुर से इलाहाबाद, हिंडन से हूबली, कन्‍नूर, ओझार (नासिक) व पिथौरागढ़, झांसी से लखनऊ, लखनऊ से अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट, झांसी, मुरादबाद, मौरपुर (कोरबा) व  सारावस्‍ती के बीच हवाई उड़ानें उड़ेंगी। मुरादाबाद से लखनऊ, मौरपुर (कोरबा) से लखनऊ व सारावस्‍ती से लखनऊ तक हवाई उड़ानें शुरू होंगी। 

 

आगे पढ़ें : दूसरे शहरों के नाम 


 राजस्‍थान के इन शहरों से शुरू होंगी हवाई उड़ानें 
राजस्‍थान के बीकानेर (नल) से दिल्‍ली, जयपुर से आगरा, जैसलमेर, बीकानेर-जयपुर, जैसलमेर-अहमदाबाद, सूरत, उदयपुर, किशनगढ़-दिल्‍ली, उतरलाई से दिल्‍ली के बीच हवाई उड़ानें चलेंगी।  

 

आगे पढ़ें : और शहरों के नाम 

मध्‍य प्रदेश में इन शहरों में शुरू होंगी उड़ानें 
मध्‍यप्रदेश में ग्‍वालियर से दिल्‍ली तक एयर ओडिशा और अलायंस एयर, ग्‍वालियर से इंदौर एलायंस एयर, ग्‍वालियर से लखनऊ एयर ओडिशा और इंदौर से ग्‍वालियर एलायंस एयर को उड़ानों का कॉन्‍ट्रेक्‍ट दिया गया है। इसके अलावा भोपाल से इलाहाबाद और ओझार (नासिक) इंडिगो और इंदौर से इलाहाबाद जेट एयरवेज की फ्लाइट उड़ेंगी। 


जानें, हरियाणा-पंजाब के शहरों के नाम 
हरियाणा के हिसार से चंडीगढ़ तक पिनाकल एयर, पंजाब में आदमपुर से दिल्‍ली स्‍पाइस जेट, भटिंडा से दिल्‍ली और लुधियाना से दिल्‍ली तक एलायंस एयर व डेक्‍कन चार्टर, भटिंडा से जम्‍मू तक एलायंस एयर की फ्लाइट उड़ेंगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss