Home » Personal Finance » Property » Updateyear 2018 is good for buy a home : साल 2018 घर खरीदने के लिए अच्‍छा है

इस साल 3 से 4 लाख रुपए सस्‍ता मिलेगा घर, ऐसे उठाएं फायदा

साल 2018 में आपको अपना घर लेने का प्‍लान बना लेना चाहिए

1 of

 

नई दिल्‍ली। साल 2018 में आपको अपना घर लेने का प्‍लान बना लेना चाहिए। इसके कई फायदे होंगे। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि घर आपको 3 से 4 लाख रुपए सस्‍ता पड़ेगा। वहीं, घर खरीदना भी आपके लिए काफी सेफ रहेगा। आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना न के बराबर रहेगी। दरअसल, मोदी सरकार ने घर खरीददारों के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिससे उनके लिए घर खरीदना आसान हो गया है। इसका पूरा फायदा अब तक नहीं मिल पा रहा था, लेकिन साल 2018 में इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है। आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे कि कैसे आप इन स्‍कीमों का फायदा उठाते हुए सस्‍ता व सुरक्षित घर खरीद सकते हैं।

 

कैसे होगा सस्‍ता घर ?

दरअसल, सरकार ने घर खरीददारों को होम लोन के ब्‍याज पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इस स्‍कीम के तहत ईडब्‍ल्‍यूएस, एलआईजी को तो पहले से फायदा मिल रहा था, लेकिन मोदी सरकार ने एमआईजी पर भी सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। पहले सरकार ने कहा था कि एमआईजी को 31 दिसंबर 2017 तक ही सब्सिडी दी जाएगी, लेकिन अक्‍टूबर में सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दिया। यानी कि अब लोग अगले साल मार्च तक इसका फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में, यदि आप होम लोन पर सब्सिडी का फायदा लेते हैं तो आपको 3 से 4 लाख रुपए तक सस्‍ता घर मिल सकता है। मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह लाभ दिया जाता है। 

 

इनकम 12 लाख से कम है तो ...

आपकी सालाना इनकम 6 लाख रुपए से अधिक है और 12 लाख रुपए से कम है तो आप इस स्‍कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस इनकम ग्रुप को इसे एमआईजी-1 कैटेगिरी कहा गया है। इस कैटेगिरी के तहत 120 वर्ग मीटर ( 1290 वर्ग फुट) का घर खरीदने पर सब्सिडी मिलती है, यह फायदा कारपेट साइज पर मिलता है। इस साइज में 2 से 3 बीएचके के फ्लैट्स मार्केट में बड़ी संख्‍या में उपलब्‍ध हैं।

 

आगे पढ़ें - कैसे होगा लाख रुपए तक का फायदा 

 

 

इनकम 18 लाख तक है तो 
अगर आप आपकी इनकम 12 लाख रुपए से अधिक है और 18 लाख रुपए से कम है तो आप 150 वर्ग मीटर ( लगभग 1600 वर्ग फुट) कारपेट एरिया वाला फ्लैट खरीद सकेंगे। इसे एमआईजी-2 कैटेगिरी कहा गया है। इस साइज में तीन बीएचके वाले फ्लैट मार्केट में उपलब्‍ध हैं, जो आपको पसंद आ सकते हैं। 

आगे पढ़ें - कैसे होगा लाख रुपए तक का फायदा 

 

कैसे होगा लाख रुपए तक का फायदा 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर मिडिल क्‍लास को 3 व 4 फीसदी सब्सिडी मिलती है। एमआईजी-वन कैटेगिरी को 4 और एमआईजी-2 कैटेगिरी को 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है। अभी बैंक लगभग 9 फीसदी ब्‍याज दर पर होम लोन दे रहे हैं। यदि आप सब्सिडी स्‍कीम के तहत लोन अप्‍लाई करते हैं तो आपको 6 या 5 फीसदी ब्‍याज का भुगतान करना होगा। इससे आपको लगभग 2.3 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी, जबकि लगभग दो लाख रुपए का ब्‍याज भी बचेगा। इस तरह आपको 4 लाख रुपए से अधिक की बचत होगी। 

 

आगे पढ़ें : 6 लाख से कम हैं इनकम तो 

 

 

6 लाख से कम है तो

अगर आपकी इनकम 6 लाख या उससे कम है तो आप 60 वर्ग मीटर कारपेट साइज का फ्लैट खरीद सकते हैं, इस पर आपको होम लोन के ब्‍याज पर लगभग 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी और यदि आपकी इनकम 3 लाख रुपए से कम है तो आप 30 वर्ग मीटर कारपेट साइज का घर खरीद सकते हैं, जिस पर आपको 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इस तरह नए साल पर आपको 3 से 4 लाख रुपए तक का सस्‍ता घर मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें : नहीं होगा आपके साथ फ्रॉड 

 

नहीं होगा फ्रॉड

घर खरीददारों की सबसे बड़ी दिक्‍कत यह है कि वे बिल्‍डर से घर बुक तो करा देते हैं, लेकिन बिल्‍डर समय से घर नहीं देता। ऐसे लाखों घर खरीददार बिल्‍डर्स के पास अपना लाखों रुपया फंसाए हुए हैं। लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। दरअसल मोदी सरकार ने पिछले साल रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेशन एंड डेवलपमेंट एक्‍ट (रेरा) लागू किया है। जिसके तहत लगभग सभी राज्‍यों में रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी बन चुकी है। यदि आप घर खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले अथॉरिटी की वेबसाइट पर बिल्‍डर के प्रोजेक्‍ट के बारे में डिटेल जरूर चेक कर लें। उसके आधार पर ही घर खरीदें या बुक करें। इससे आपके साथ फ्रॉड नहीं होगा। 

 

आगे पढ़ें - कैसे करना होगा अप्‍लाई

 

कैसे करना होगा अप्‍लाई

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जा रही सब्सिडी को क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सीएलएसएस) कहा जा रहा है। वैसे तो लगभग सभी बैंकों के अलावा हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां भी पीएमवाईए के तहत लोन दे रही हैं। इसलिए अपनी इनकम कैटेगिरी के मुताबिक फ्लैट और प्रोजेक्‍ट का सेलेक्‍शन करने के बाद आपको बैंकों से संपर्क करना होगा। बैंक अधिकारी से बात करके यह जांच लें कि आपको स्‍कीम का लाभ मिलेगा या नहीं। योग्‍य पाए जाने पर आप बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके साथ आपको एक एफिडेविट देना होगा कि आपके या आपके परिवार के सदस्‍य के नाम से कोई अन्‍य घर नहीं है। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट