Home » Personal Finance » Property » Updategovernment coming with a new aadhaar for your address

6 डिजिट का नंबर होगा आपका नया पता, सरकार ला रही है दूसरा आधार

ब 6 डिजिट का नंबर आपका नया पता होगा। सरकार आपके घर का डिजि‍टल एड्रेस तैयार करेगी। इसके लिए सरकार दूसरा आधार लाने की तैया

1 of

नई दिल्‍ली।  अब 6 डिजिट का नंबर आपका नया पता होगा। सरकार आपके घर का डिजि‍टल एड्रेस तैयार करेगी। इसके लिए सरकार दूसरा आधार लाने की तैयारी कर रही है। इस डिजिटल एड्रेस के जरिए किसी के लिए भी आपका घर या कोई भी एड्रेस लोकेट करना बहुत आसान हो जाएगा। मैपमाईइंडिया कंपनी दूरसंचार मंत्रालय के साथ मिल कर एक पायलट प्रोजेक्‍ट पर काम कर रही है। इससे डाक विभाग के डाकिए के लिए आपके घर को लोकेट करने में सुविधा होगी। 

 

एड्रेस का आधार 

 

मोदी सरकार के प्‍लान के मुताबिक सरकार हर व्‍यक्ति के पोस्‍टल एड्रेस के विकल्‍प के तौर पर 6 डिजिट का कोड अलॉट करेगी। इस कोड का नाम ई लॉक होगा। इस ई लॉक की असली ताकत यह हे कि जब कोई व्‍यक्ति, कारोबारी या अधिकारी  ई लॉक एंटर करके सर्च करेगा तो उसे उस जगह की सटीक मैप लोकेशन दिखेगी। इसके लिए मैपमाईइंडिया ने मैपमार्इइंडिया ईलॉक जारी किया है। 

 

पर्यटकों ओर यात्रियों को मिलेगी मदद 

मैपमाईइंडिया की ओर से जारी बयान के मुताबिक ईलॉक से भारतीय पर्यटकों ओर यात्रियों को अपना डेस्टिनेशन सर्च करने, नेवीगेट करने और शेयर करने में आसानी होगी। इससे ई कॉमर्स, ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिस्टिक्‍स और फील्‍ड ऑपरेशन में काम करने वाली कंपनियों का समय और पैसा बचेगा। ये कंपनियां कम समय में प्रोडक्‍ट और सामान सटीक डेस्टिनेशन में पहुंचा सकेंगी। 

 

शहर और गांव भी ढूंढना आसान होगा 

 

अब शहर और गांव का भी 6 डिजिट का कोड होगा। ऐसे में किसी के लिए ईलॉक ऐप के जरिए शहर, गांव या कोई बिल्डिंग खोजना और वहां तक पहुंचना आसान हो जाएगा। ई लॉक न सिर्फ आपके डेस्टिनेशन का मैप लोकेशन दिखाएगा बल्कि उस लोकेशन से जुड़ी फोटो भी दिखाएगा। 

 

सरकार इन कामों के लिए भी कर सकती है ईलॉक का यूज

सरकार इन कामों के लिए भी कर सकती है ईलॉक का यूज 

 

सरकार भविष्‍य में चाहे तो ईलॉक से यह भी लिंक कर सकती है कि आप कितना बिजली, पानी का बिल देते हैं कित‍ना प्रॉपर्टी टैक्‍स चुकाते हैं और आपकी टैक्‍स प्रोफाइल क्‍या है। ईलॉक से लिंक होने पर 6 डिजिट के कोड के जरिए आपकी पूरी जन्‍म कुंडली खंगाली जा सकती है। 

 

प्रॉपर्टी का डाटा हो सकता है तैयार 

इस ऐप में ऐसे फीचर्स हैं जिसयके जरिए सरकार चाहे तो यह डाटा तैयार कर सकती है कि किसी व्‍यक्ति के पास कितनी प्रॉपर्टी है। फ्लैट का फ्लोर एरिया कितना है। इससे सरकार काले धन के खिलाफ लड़ाई को और प्रभावी बना सकती है। 

सरकार पता कर सकती है टैक्‍स प्रोफाइल 

इसके ऐप के जरिए सरकार चाहे तो वह  हर व्‍ययक्ति का टैक्‍स प्रोफाइल भी तैयार कर सकती है। 6 डिजिट के कोड से यह पता किया जा सकता है कि किसी व्‍यक्ति ने कितने टैक्‍स का भुगतान किया है और किसने टैक्‍स का भुगतान नहीं किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट