Home » Personal Finance » Banking » UpdateKnow the banks which got licence from rbi to open small banks

जानिए क्‍या करती हैं स्‍मॉल बैंक का लाइसेंस पाने वाली कंपनियां

RBI ने बुधवार को 10 कंपनियों को देश के अंदर स्मॉल बैंक खोलने के लिए लाइसेंस दिए हैं। यह सभी कंपनियां माइक्रफाइनेंस में फिलहाल काम कर रही है।

1 of
 
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने बुधवार को 10 कंपनियों को देश के अंदर स्मॉल बैंक खोलने के लिए लाइसेंस दिए हैं। यह सभी कंपनियां माइक्रो फाइनेंस के क्षेत्र में फिलहाल काम कर रही हैं। स्मॉल बैंक ऐसे लोगों या एसएमई को लोन का काम करेंगे, जिनको बड़े बैंक लोन नहीं देते हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी कंपनियों को आरबीआई ने लाइसेंस दिया है और इन कंपनियों के प्रमोटर कौन हैं - 
 
एयू फाइनेंसर इंडिया लिमिटेड
 
यह एक NBFC कंपनी है जो कि माइक्रो फाइनेंस के क्षेत्र में जयपुर से 1996 से अपना बिजनेस कर रही है। इस कंपनी के प्रमोटर संजय अग्रवाल हैं और इसका मुख्य कारोबार स्मॉल रोड ट्रांसपोर्ट ऑपरेटरर्स (SRTO), MSME, SME  और गाड़ियों पर लोन देने का है। 
 
कैपिटल लोकल एरिया बैंक
 
यह एक बैंकिंग बिजनेस में लगी कंपनी है जिसका मुख्य परिचालन क्षेत्र जालंधर, कपूरथला और होशियारपुर में है। 2013 में इस बैंक को आरबीआई ने लुधियाना और अमृतसर में लोकल एरिया बैंक के रूप में ब्रांच खोलने की अनुमति दे दी। 15 साल से बैंक पंजाब में अस्तित्व में है। 
 
दिशा माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड
 
यह एक NBFC है जो कि माइक्रो फाइनेंस के क्षेत्र में अहमदाबाद से अपना बिजनेस 2009 से कर रही है। इस कंपनी का कारोबार गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक में भी है। समीर नानावटी इस कंपनी के फाउंडर और सीईओ है।
 
इक्वीटास होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड
 
यह भी एक NBFC है जो कि माइक्रो फाइनेंस के क्षेत्र में तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से अपना कारोबार 2007 से कर रही है। इस कंपनी का कारोबार केवल तमिलनाडु में ही सीमित है। पी. एन वासुदेवन इस कंपनी के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।
 
इक्वीटास के एमडी पी.एन. वासुदेवन ने मनी भास्कर  को बताया कि अभी वो 11 राज्यों में काम कर रहे हैं। फिलहाल विस्तार की कोई योजना नहीं है। आरबीआई से 18 महीने बाद लाइसेंस मिलनें पर इस बारे में प्लान करेंगे।  हमारा फोकस एसएमई और अनआर्गनाइज्ड सेक्टर को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ने पर रहेगा।
 
ESAF माइक्रो फाइनेंस एंड इंवेस्टमेंट प्राइवेट लि. 
इक्वीटास की तरह यह कंपनी भी चेन्नई  से अपना बिजनेस कर रही है। यह भी एक NBFC कंपनी है। 1995 में इस कंपनी को लाइसेंस मिला था। के, पॉल थामस इसके फाउंडर चैयरमेन और एमडी हैं।
 
अगली स्लाइड में जानिए अन्य बैंको की जानकारी ...
 
जनलक्ष्मी फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड
 
यह भी एक NBFC है जो कि बेंगलुरु से 1999 से काम कर रही है। यह कंपनी अर्बन एरिया में रहने वाले लोगों को माइक्रो फाइनेंस का काम करती है। रमेश रामानाथन इस कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन हैं।
 
आरजीवीएन (North East) माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड
आरजीवीएन भी एक NBFC है जो कि उत्तर-पूर्व के 5 राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 1990 से काम कर रही है। इसके फाउंडर एस.एम. पालिया है। कंपनी का मुख्यालय गुवाहटी में है।
 
सूर्योदय माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड
 सूर्योदय भी एक NBFC है जो मुंबई से संचालित होती है। इस कंपनी का कार्यक्षेत्र महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, ओडिशा और तमिलनाडु में है।
 
उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड
यह भी एक NBFC है जिसकी शाखाएं देश के 21 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई है। यह कंपनी 2005 में बेंगलुरु से शुरू हुई थी। समित घोष इस कंपनी के सीईओ और एमडी है।
 
उत्कर्ष माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड
 पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से संचालित यह एक NBFC है जो कि माइक्रो फाइनेंस में काम करती है गोविंद सिंह इस कंपनी के प्रमोटर हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट