बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateहोम लोन की ब्याज दर पर लीजिए पर्सनल लोन, ये बैंक दे रहे हैं मौका

होम लोन की ब्याज दर पर लीजिए पर्सनल लोन, ये बैंक दे रहे हैं मौका

प्रमुख बैंक ग्राहकों को लुभाने के लिए होम लोन की ब्याज दरों पर पर्सलन लोन ऑफर कर रहे हैं।

1 of
 
नई दिल्ली। आपके पास 2.5-3.0 फीसदी कम ब्याज पर पर्सनल लोन लेने का मौका है। देश के प्रमुख बैंक ग्राहकों को लुभाने के लिए होम लोन की ब्याज दरों पर पर्सलन लोन ऑफर कर रहे हैं। इसके तहत होम लोन ग्राहकों को न केवल सस्ता पर्सनल लोन मिला रहा है बल्कि, प्रोसेसिंग फीस, मार्जिन मनी आदि में भी छूट मिल रही है। बैंकों ने यह रणनीति सुस्त पड़े क्रेडिट ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए अपनाई है।
 

क्या है ऑफर

 
बैंक अपने मौजूदा होम लोन ग्राहकों को कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन का ऑफर दे रहे हैं। स्कीम में ग्राहकों को होम लोन की ब्याज दरों पर या उससे 0.50 फीसदी से लेकर 1.0 फीसदी की ज्यादा ब्याज पर लोन मिल रहा है। स्कीम का फायदा यह है कि ग्राहकों को नए लोन के लिए किसी तरह का अलग से दस्तावेज भी नहीं देना पड़ता है। इसी तरह ज्यादातर बैंक मार्च तक प्रोसेसिंग फीस में भी छूट दे रहे हैं। इससे भी ग्राहकों को पर्सनल लोन लेने पर अच्छी खासी बचत होगी।
 

कौन से बैंक दे रहे हैं ऑफर

 
होम लोन पर कांबो ऑफर भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे प्रमुख बैंक ग्राहकों को पर्सनल लोन दे रहे हैं। इस स्कीम का लाभ केवल वहीं ग्राहक उठा सकते हैं, जो पहले से बैंक के होम लोन कस्टमर हैं।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए कितना मिलेगा लोन...
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
 
कितना मिलेगा लोन
 
पंजाब नेशनल बैंक अपने होम लोन ग्राहकों को ओवर ड्रॉफ्ट सुविधा देता है। इसके तहत बैंक के ग्राहक अपनी पर्सनल जरुरतों के लिए कर्ज लेते हैं। कर्ज की राशि होम लोन की राशि के आधार पर तय होती है। बैंक अभी 2 करोड़ रुपये तक के होम लोन पर 10.25 फीसदी ब्याज ले रहा है। इसके अलावा फेस्टिवल स्कीम के तहत 5 साल के लिए 10.50 फीसदी पर फिक्सड रेट पर पर्सलन लोन दे रहा है। जबकि सामान्य तौर पर बैंक 12.75 फीसदी के ब्याज पर पर्सनल लोन देता है।
 
 
 
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने होम लोन ग्राहकों को अधिकतम 5 साल के लिए पर्सनल लोन दे रहा है। जिस पर बैंक कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेता है। साथ ही कस्टमर को यह गारंटी देनी होती है, कि वह होम लोन खत्म होने से पहले पर्सनल लोन को चुका देगा। स्कीम के तहत बैंक 12 फीसदी ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे रहा है। वहीं सामान्य तौर पर बैंक 14.75 फीसदी के ब्याज पर पर्सनल लोन ग्राहकों को देता है।
 
 
 
सूत्रों के अनुसार देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी इसी तरह की स्कीम की शुरूआत कर दी है। बैंक इसके तहत होम लोन ग्राहकों को पर्सनल लोन 10.15 फीसदी से लेकर 11.25 फीसदी की ब्याज दर पर दे रहा है। इसके अलावा 31 मार्च 2015 तक बैंक प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ले रहा है।
 
क्यों है होम लोन ग्राहक पसंद
 
बैंक होम लोन ग्राहकों को इसलिए लुभा रहे हैं, क्योंकि ऐसे ग्राहक 10-25 साल तक बैंक से जुड़े रहते हैं। साथ ही उनकी प्रॉपर्टी बैंक के पास गिरवी रहती है। जिसकी वजह से ऐसे ग्राहकों को सस्ती दर पर पर्सनल लोन देना बैंकों के लिए घाटे का सौदा नहीं होता है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट