Home » Personal Finance » Banking » UpdateATM card holders have get 2 lakh insurance cover, Know 5 other useful information

ATM कार्ड होल्डर्स का होता है 10 लाख तक का इन्‍श्‍योरेंस, जानिए काम की 5 बातें

एटीएम कार्ड ने बैंकिंग प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है। इसके चलते इसका इस्‍तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है।

1 of
 
नई दिल्‍ली। एटीएम कार्ड ने बैंकिंग प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है। इसके चलते एटीएम का इस्‍तेमाल तेजी से बढ़ा है। बैंकों ने भी कस्‍टमर को बैंकिंग की बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए एटीएम कार्ड के साथ कई नई सर्विसेज जोड़ी हैं। आज हम आपको एटीएम कार्ड से जुड़ीं 5 ऐसी ही बातें बता रहे हैं, जिनकी जानकारियां ज्‍यादातर लोगों के पास नहीं होती हैं। इन्‍हें जानकर आप एटीएम कार्ड का इस्‍तेमाल और अच्‍छे ढंग से कर सकते हैं।
 
ATM कार्ड होल्डर को मिलता है इन्‍श्‍योरेंस
 
सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक एटीएम कार्ड होल्डर को एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन कवर और एक्सीडेंटल डेथ कवर देते हैं। यह कवर 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का होता है। इस सुविधा का लाभ प्रत्‍येक कार्ड होल्डर को इश्‍यू करने वाले बैंक की ओर से मिलता है। हालांकि, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कार्ड होल्डर का बैंक अकाउंट ऑपरेशनल होना चाहिए। अगर, अकाउंट निष्क्रिय है तो इन्‍श्‍योरेंस का लाभ कार्ड होल्डर को नहीं मिलेगा।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें- ATM कार्ड होल्‍डर द्वारा इन्‍श्‍योरेंस कवर क्‍लेम करने का यह है प्रोसेस
 
तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।
ATM कार्ड होल्‍डर द्वारा इन्‍श्‍योरेंस कवर क्‍लेम करने का यह है प्रोसेस
 
-एक्सिडेंट होने के तत्‍काल बाद पुलिस में रिपोर्ट करनी होगी।
-पुलिस रिपोर्ट में एक्सिडेंट से जुड़े सभी तथ्‍यों का जिक्र होना चाहिए।
-हॉस्पिटलाइजेशन केस में अस्‍पताल की मेडिकल रिपोर्ट जमा करनी होगी। 
-अगर, एक्सीडेंटल डेथ का केस है तो पोस्‍ट मॉर्टम रिपोर्ट, पुलिस पंचनामा, अस्‍पताल द्वारा मिला मृत्‍यु प्रमाणपत्र, वैध ड्राइविंग लाइसेंस जमे करने होंगे।
-बैंक को बताना होता है कि कार्ड होल्‍डर ने 90 दिनों के अंदर अकाउंट से ट्रांजैक्‍शन किया है। 
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा क‍ैसे लें...
अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा
 
आमतौर पर पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के सभी बड़े बैंक एटीएम कार्ड होल्‍डर को खुद के एटीएम से 5 और दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजैक्शन फ्री में देते हैं। यानी कुल 8 ट्रांजैक्शन के बाद वे 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज करते हैं। अगर, आप चाहते हैं कि एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन मिले तो एसबीआई बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको 25 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस खाते में मेनटेन करना होगा। एसबीआई के अलावा रत्नाकर बैंक लिमिटेड (आरबीएल बैंक) भी अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन देता है।
 
आरबीएल बैंक अपने सेविंग अकाउंट होल्‍डर को सबसे अधिक इंटरेस्ट देता है। अगर आपके सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से अधिक डिपॉजिट है तो आपको 7.1 फीसदी रेट से इंटरेस्ट मिलेगा। इसी तरह 1 लाख रुपए से अधिक पर 6.1 फीसदी और 1 लाख रुपए से कम रकम पर 5.1 फीसदी इंटरेस्ट मिलता है।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें एक ही मशीन से कैसे करें डिपॉजिट और ट्रांजैक्‍शन...
एटीएम से ही ट्रांजैक्‍शन और डिपॉजिट
 
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने एटीएम मशीन का नया वर्जन लाया है। इस मशीन के जरिए कार्ड होल्‍डर न सिर्फ ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं, बल्कि 2 लाख रुपए तक कैश डिपॉजिट भी कर सकते हैं। अभी कई बैंक मशीन से ट्रांजैक्‍शन और डिपॉजिट की सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं, लेकिन वे इसके लिए अलग-अलग मशीन का इस्‍तेमाल करते हैं। पीएनबी का यह हाइब्रिड मशीन है। इसमें एक ही मशीन में कस्‍टमर ट्रांजैक्‍शन और डिपॉजिट दोनों कर सकते हैं।
 
एटीएम कार्ड से लें कैशबैक और डिस्‍काउंट
 
आम तौर पर लोगों को नहीं पता होता है कि वे एटीएम कार्ड से खरीददारी कर कैश बैक और डिस्‍काउंट दोनों ले सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड जैसा डिस्‍काउंट और कैशबैक एटीएम कार्ड से भी ले सकते हैं। एचडीएफसी बैंक अपने टाइटेनियम एटीएम कार्ड होल्‍डर को आउटलेट और ऑनलाइन शॉपिंग पर 1 फीसदी कैशबैक देता है। एचडीएफसी बैंक का ही रिवार्ड एटीएम कार्ड बिग बजार, बीपीसीएल, आईआरसीटीसी, स्‍नैपडील आदि से खरीददारी करने पर 5 फीसदी कैशबैक देता है। इसी तरह, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और पीएनबी बैंक भी एटीएम कार्ड से खरीददारी करने पर अलग-अलग तरह की छूट और डिस्‍काउंट ऑफर करते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में पढ़ें एटीएम से बैलेंस ट्रांसफर के बारे में...
 
 
एटीएम से बैलेंस ट्रांसफर
 
आप अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को एटीएम कार्ड के जरिए आसानी से पैसा भेज सकते हैं। इसके लिए एटीएम में कार्ड को स्‍वैप करना होगा और बैलेंस ट्रांसफर का ऑप्‍शन चूज करना होगा। फिर आपको अपना कार्ड का पिन डालना होगा। इसके बाद आपके पास कार्ड-टू-कार्ड ट्रांसफर का ऑप्‍शन आएगा। इस टैब पर टच करना होगा। फिर आपको जिसको पैसा भेजना है, उसका कार्ड नंबर डालना होगा। इसके बाद कितना अमाउंट ट्रांसफर करना है, यह फीड करना होगा। फिर अकाउंट टाइप (सेविंग या करंट) को सेलेक्‍ट कर ओके टैब पर टच करना होगा। इस तरह उसके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। एसबीआई एक दिन में 30 हजार रुपए ट्रांसफर की लिमिट देता है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट