Home » Personal Finance » Banking » Updategovt started 2 lakh rupees Insurance policy with RUpay Card

बुरे वक्‍त में मिलेंगे 2 लाख रुपए, आपके इस ATM कार्ड के हैं ये फायदे

आपके पास यदि रूपे एटीएम कार्ड है तो इस एटीएम कार्ड के और भी कई फायदे हैं

1 of


नई दिल्‍ली। आपके पास यदि रूपे एटीएम कार्ड है तो यह एटीएम केवल बैंक से पैसे निकालने के ही काम आता, बल्कि इस एटीएम कार्ड के और भी कई फायदे हैं। जिसके बारे में शायद आपको पता न हो। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि रूपे कार्ड आपके क्‍या-क्‍या काम आ सकता है। दरअसल, मोदी सरकार के अहम फैसलों में से एक है कि हर घर में कम से एक बैंक खाता खुलवाना, जो जन-धन स्‍कीम के तहत खोले गए, इसके अलावा सरकार ने अधिक से अधिक लोगों तक रूपे एटीएम कार्ड भी पहुंचाया। इस रूपे कार्ड का इस्‍तेमाल लगातार हो और लोग इस बारे में जागरूक हों, इसलिए सरकार ने इस एटीएम कार्ड के साथ कई फायदे भी लोगों को देने का निर्णय लिया। 

 

आज हम आपको बताएंगे कि आप के पास यदि रूपे कार्ड है तो यह रूपे कार्ड आपके क्‍या-क्‍या काम आ सकता है। खासकर बुरे वक्‍त में इस कार्ड की बदौलत 2 लाख रुपए तक पा सकते हैं। 

 

कैसे होगा 2 लाख रुपए का बीमा ?
मोदी सरकार ने रूपे कार्ड धारकों के लिए रूपे इंश्‍योरेंस प्रोग्राम शुरू किया था। इस प्रोग्राम के तहत जिस खाता धारक के पास प्रीमियम रूपे कार्ड है, उसका 2 लाख रुपए का बीमा हो जाएगा। इसके लिए कार्ड होल्‍डर को कोई अलग से पेमेंट नहीं करनी होगी। 

 

कैसे होगा 1 लाख रुपए का बीमा ?
अगर आपके पास नॉन प्रीमियम रूपे कार्ड है तो रूपे इश्‍योरेंस प्रोग्राम के तहत आपका 1 लाख रुपए का बीमा हो जाएगा। इसके लिए भी आपको अलग से पेमेंट नहीं करनी होगी। 

 

किस तरह का होगा बीमा ?
यह बीमा एक्‍सीडेंटल बीमा होगा। यानी कि अगर एक्‍सीडेंट की वजह से आपकी मौत हो जाती है या आपके शरीर के अंग काम नहीं कर रहे हैं तो आपको 1 से 2 लाख रुपए मिल जाएंगे। नॉर्मल डेथ की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलेगा। 

 

कौन सी कंपनी का होगा बीमा? 
दरअसल नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक करार किया है। इस करार के तहत आपको न्‍यू इंडिया का इंश्‍योरेंस मिलेगा। 

 

 

आगे पढ़ें : कितने दिन में करना होगा क्‍लेम? 

 

कितने दिन में करना होगा क्‍लेम? 
अगर आपके साथ कोई हादसा हो जाता है तो आपको एक्‍सीडेंट की तारीख से 90 दिन के भीतर क्‍लेम करना होगा। अगर आप की हालत इतनी सीरियस थी कि आप क्‍लेम करने के योग्‍य नहीं थे तो न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कंपनी के इन्‍वेस्टिगेटर इसकी जांच के बाद ही कोई फैसला लेंगे। एक्‍सीडेंट की सूचना देने के 60 दिन के भीतर आपको क्‍लेम डॉक्‍यूमेंट्स जमा कराने होंगे। 

 

आगे पढ़ें : 10 दिन के भीतर मिलेगा क्‍लेम 

10 दिन के भीतर मिलेगा क्‍लेम 
सारे डॉक्‍यूमेंट जमा होने के बाद बीमा कंपनी की जिम्‍मेवारी है आपको या आपके परिवार वालों को 10 दिन के भीतर क्‍लेम की राशि जारी करें। बीमा संबंधी सभी तरह की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें । https://www.pmjdy.gov.in/files/QuickLinks/Circular-RuPay-Insurance-Program-2017-18.pdf

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट