विज्ञापन
Home » Personal Finance » Banking » Step To Step GuideYou can make 10 lakh rupee fund by saving 100 rupees per day

100 रुपए रोज की बचत आपको दिलाएगी 10 लाख रुपए, ऐसे बना सकते हैं बड़ा फंड

हर साल बढ़ती जाएगी आपकी कमाई, बीच में भी कर सकते हैं निकासी

1 of

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद जीवनयापन करना बेहद मुश्किल होता है। स्थायी आमदनी नहीं होने के कारण यह मुश्किल और बढ़ जाती है। ऐसे में नौकरी के दौरान बचत बेहद जरूरी है। लेकिन बचत का सही जगह निवेश नहीं होने का कारण बड़ा फंड नहीं बन पाता है। आज हम आपको ऐसे ही एक निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप अपनी छोटी सी बचत के जरिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। 

3000 हजार रुपए की बचत से बनेगा बड़ा फंड
आज निवेश के लिए बहुत सारी योजनाएं चल रही हैं। इसमें से कुछ मार्केट रिस्क पर आधारित होती हैं, जबकि कुछ में निश्चित रिटर्न मिलता है। यानी इन पर ब्याज की दर पूर्व निर्धारित रहती है। ऐसा ही निवेश का विकल्प है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)। यदि आप PPF में 3000 हजार रुपए मासिक यानी 100 रुपए रोजाना की बचत करके निवेश करते हैं तो आप 10 लाख रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं। ब्याज दरों में बदलाव के कारण इसमें कमी या वृद्धि हो सकती है। यह विशेष रूप से गैर नौकरीपेशा लोगों के लिए तैयार किया गया है और फिलहाल इस पर 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है। 

ऐसे तैयार होगा 10 लाख का फंड


PPF में कम से कम 15 साल के लिए निवेश करना पड़ता है। PPF में कंपाउंड इंट्रेस्ट मिलता है। यानी आप पहले साल में 3000 रुपए मासिक के हिसाब से 36000 हजार रुपए का निवेश करते हैं। इस पर आपको 2880 रुपए का ब्याज मिलता है। यानी साल के अंत तक आपके खाते में 38880 रुपए जमा हो जाएंगे। इस प्रकार दूसरे साल में 38880 और आपकी ओर जमा किए गए 36000 हजार रुपए को मिलाकर ब्याज के रूप में 5990 रुपए मिलेंगे। ऐसे में दूसरे साल के अंत में आपके पास कुल 80870 रुपए हो जाएंगे। इस प्रकार 15 साल के अंत में मैच्योरिटी पर आपको 10,55,662 रुपए मिलेंगे। 

6 साल बाद कर सकते हैं निकासी


PPF में निवेश के जरिए आप अपने भविष्य के लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। PPF की सबसे अच्छी बात यह है कि लगातार 6 साल तक निवेश के बाद आप अपने खाते से कुछ राशि की निकासी कर सकते हैं। निकासी की राशि आपके निवेश पर निर्भर करती है। इसके अलावा आप दो साल के निवेश के बाद PPF खाते पर लोन भी ले सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा केवल 6 साल के निवेश तक पर मिलती है। 6 साल बाद निकासी सुविधा मिलने से लोन सुविधा समाप्त हो जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन