विज्ञापन
Home » Personal Finance » Banking » Step To Step GuideYou can easily withdraw money from your EPF Account

अपनाएं यह आसान तरीका, 5 दिन में खाते में आ जाएगा PF का पैसा

एडवांस पैसा निकालने की सुविधा भी देता है EPFO

1 of

नई दिल्ली। यदि आप नौकरीपेशा हैं और आप अपने प्रॉविडेंट फंड यानी PF से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं हैं। आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठे PF का पैसा निकाल सकते हैं। यह पैसा 5 से 10 दिन में आपके बैंक खाते में आ जाएगा। 

ऑनलाइन करना होगा अप्लाई
EPFO अपने सभी अंशधारकों को एडवांस, थोड़ा या पूरा पैसा निकालने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन में लगने वाले समय को देखते हुए EPFO ने ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है।  इससे जहां अंशधारकों को कम समय में पैसा मिल जाता है, वहीं EPFO को जल्द से जल्द आवेदनों का निपटारा करने में मदद मिलती है। खास बात यह है कि ऑनलाइन आवेदन करने से अंशधारक बिना किसी कागजी कार्रवाई के ही अपने PF अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर क्लिक करें। यहां आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN), पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें। इसके बाद नया पेज खुलेगा। यहां Manage पर क्लिक करके KYC संबंधी सारी जानकारी चेक कर लें। यदि आपका KYC सही है तो ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें। यहां एक नया ड्रॉप मेन्यू खुलेगा। इसमें क्लेम (Claim) पर क्लिक करें। अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें। 
 

एडवांस भी निकाल सकते हैं पैसा


EPFO अपने अंशधारकों को एडवांस पैसा निकालने की सुविधा भी प्रदान करता है। EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई करते समय full EPF Settlement, EPF Part withdrawal (loan/advance) या pension withdrawal में से एक ऑप्शन का चुनाव करने होगा। फॉर्म भरने के बाद 5 से 10 दिन में पैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे। ध्यान रहे कि ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए आपका PF खाता आधार से लिंक जरूर होना चाहिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन