विज्ञापन
Home » Economy » BankingYou can change once these details in your Aadhar Data

आधार कार्ड के इस नियम के बारे में नहीं जानते होंगे आप, दो बार गलती के बाद कभी नहीं कर पाएंगे सुधार

UIDAI ने ट्वीट कर दी जानकारी, आज ही जांच लें अपना आधार

1 of

नई दिल्ली। देश के लोगों को एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन के लिए आधार नंबर की सेवा दी जा रही है। इसमें लोगों की बायोमेट्रिक्स और व्यक्तिगत जानकारी होती है। आधार सेवा प्रदाता भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार नंबर धारकों को डाटा में बदलाव की अनुमति देता है। लेकिन कई जानकारियां ऐसी हैं जिनमें एक या दो बार गलती से बदलाव नहीं हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें बार-बार बदलाव संभव नहीं है। 

जन्मतिथि में बार-बार बदलाव नहीं
आधार कार्ड बनवाते समय आवेदक को अपनी जन्मतिथि के बारे में भी जानकारी देनी होती है। कई बार भूलवश या किसी अन्य कारणों से आधार डाटा में जन्मतिथि गलत हो जाती है। आप इसे एक बार ठीक करवा सकते हैं। लेकिन इसके बाद भी जन्मतिथि में कोई गड़बड़ हो जाती है तो इसे दोबारा ठीक नहीं कराया जा सकता है। यानी आधार कार्ड बनवाते समय और दोबारा बदलाव कराते समय जन्मतिथि में कोई गड़बड़ हो जाती है तो आप इसे ठीक नहीं करा सकते हैं। इस संबंध में UIDAI ने ट्वीट करके भी जानकारी दी है। UIDAI ने कहा है कि कोई भी आधार धारक वैध दस्तावेजों के साथ आधार सेंटर पर जाकर जन्मतिथि में केवल एक बार बदलाव करवा सकता है। UIDAI का कहना है कि आधार में दर्ज जन्मतिथि और सही जन्मतिथि में तीन साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा पाया जाता है तो जन्मतिथि में बदलाव का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद आधार के रीजनल ऑफिस में ही फैसला लिया जाएगा। 

नहीं बदलवा सकते जेंडर


कई बार देखने में आता है कि पुरुष के आधार कार्ड पर महिला और महिला के आधार कार्ड पर पुरुष लिखा होता है। ऐसी स्थिति में आधार कार्ड धारक जन्मतिथि की तरह जेंडर में भी केवल एक बार बदलाव कर सकते हैं। यदि इसके बाद कोई बदलाव है तो आपको आधार के रीजनल ऑफिस में आवेदन करना होगा। हालांकि, जेंडर में बदलाव के लिए आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज की जरुरत नहीं है। 

इनमें कर सकते हैं कई बार बदलाव


- UIDAI आधार धारकों को पते में बदलाव के लिए कई मौके देता है। यानी जैसे ही आपका आवासीय पता बदलता है, आप आधार में इसे अपडेट करा सकते हैं। 
- कई बार मोबाइल के खोने पर आपका नंबर बदल जाता है। ऐसे में आप आधार डाटा में मोबाइल नंबर को कितनी भी बार अपडेट करा सकते हैं। 
- यदि किसी कारणवश आपका ईमेल आईडी ब्लॉक हो गया है तो आप इसे भी बदलवा या अपडेट करा सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन