बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateअब घर बैठे बनवाएं Fastag, टोल फीस में मिलेगी 5% की छूट, जाम में नहीं पड़ेगा फंसना

अब घर बैठे बनवाएं Fastag, टोल फीस में मिलेगी 5% की छूट, जाम में नहीं पड़ेगा फंसना

आपकी कार में Fastag लगा हो तो आप टोल प्‍लाजा से भी नॉन-स्‍टॉप निकल सकते हैं

1 of

नई दिल्‍ली. हाईवे पर तेज स्‍पीड से दौड़ती आपकी कार जैसे ही टोल प्‍लाजा के जाम में फंसती है तो आप झुंझला उठते हैं। लेकिन आपकी कार में Fastag लगा हो तो आप टोल प्‍लाजा से भी नॉन-स्‍टॉप निकल सकते हैं। इतना ही नहीं, फास्‍टैग खरीदने के लिए आपको अब परेशान नहीं होगा। आप ऑनलाइन अप्‍लाई करके फास्‍टैग घर मंगवा सकते हैं। आप फास्‍टैग को ऑनलाइन ही रिचार्ज भी करा सकते हैं। आज, हम आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से फास्‍टैग ऑनलाइन परचेज कर सकते हैं। 

 

अपने बैंक से खरीदे फास्‍टैग 
अगर आप Fastag खरीदना चाहते हैं तो आप अपने बैंक से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। लगभग सभी प्राइवेट बैंक और एसबीआई द्वारा अपनी-अपनी वेबसाइट पर फास्‍टैग खरीदने का ऑनलाइन ऑप्‍शन है। जब आप इस लिंक पर अप्‍लाई करते हैं तो आप से आपके अलावा आपकी कार का डिटेल मांगा जाता है। साथ ही, आपको कार की आरसी ( रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट) और ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो भी अपलोड करनी होगी। डॉक्‍युुमेंट और डिटेल अपलोड करने के एक से दो दिन के भीतर कोरियर के माध्‍यम से आपके घर पर फास्‍टैग आ जाएगा, जिसे आप अपनी गाड़ी के शीशे पर लगाकर टोल प्‍लाजा पर बिना रुके निकल सकते हैं। बैंकों की ओर से कोई डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जा रहा है। 

 

 

ये हैं लिंक 
 

अगर आपका अकाउंट में HDFC में हैं तो आप इस लिंक पर अप्‍लाई कर सकते हैं। https://getprepaidcard.hdfcbank.com/fastag/index.aspx?_ga=2.240740234.824454702.1531832212-1857107844.1525529281

 

आपका अकाउंट ICICI में हैं तो यहां अप्‍लाई करें https://www.icicibank.com/Personal-Banking/cards/prepaid/fastag/index.page

 


मिस्‍ड कॉल और SMS से भी बनता है फास्‍टैग 
इन बैंकों ने मिस्‍ड कॉल और एसएमएस की भी व्‍यवस्‍था की है। यदि आप ऑनलाइन ट्रांजैंक्‍शन नहीं करना चाहते तो आप अपने बैंक के इस नंबर पर मिस्ड कॉल या एसएमएस कर सकते हैं। जिसके बाद बैंक एक्‍जीक्‍यूटिव आप से बात करके घर पर डिटेल लेंगे और डॉक्‍युुमेंट ले जाएंगे, जिसके एक से दो दिन के भीतर आपके पास फास्‍टैग आ जाएगा। 

 

पेटीएम से खरीदें फास्‍टैग 
आप पेटीएम से भी फास्‍टैग खरीद सकते हैं। पेटीएम मॉल में यह व्‍यवस्‍था की गई है। आपको बैंक की ही पेटीएम पर डिटेल के साथ डॉक्‍यूमेंट की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके एक से दो दिन के भीतर आपके घर पर ही फास्‍टैग पहुंच जाएगा। पेटीएम से परचेज के लिए क्लिक करें https://paytm.com/fastag

 

यह भी पढ़ें : 

दो महीने में तैयार हो जाएंगे 19 हाईवे प्रोजेक्‍ट, UP, राजस्‍थान सहित 9 राज्‍यों के लोगों को होगा फायदा

 

आगे पढ़ें ... कितना लगता है चार्ज 

 

ऐप से भी कर सकते हैं परचेज 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी की माई फास्‍टैग ऐप से भी आप फास्‍टैग खरीद सकते हैं। इसी ऐप में आप ऑनलाइन रिचार्ज भी करा सकते हैं। 

 

कितना आता है खर्च 
अगर आप फास्‍टैग खरीदना चाहते हैं तो आपको 200 रुपए सिक्‍योरिटी जमा करानी होगी।  यह पैसा फास्‍टैग बंद कराने के वक्‍त आपको वापस मिल जाएगा। इसके अलावा 200 रुपए इश्‍यूएंस फीस के देने होंगे। साथ ही, कम से कम 100 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। 

 

5 फीसदी मिलेगी छूट 
फास्‍टैग लगे वाले वाहनों को टोल प्‍लाजा पर टोल फीस में 5 फीसदी की छूट दी जा रही है। पिछले साल यह फीस 7.5 फीसदी थी, जबकि अगले साल इसे घटाकर 2.5 फीसदी किया जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या है फास्‍टैग्‍ा 

क्‍या है फास्‍टैग 
फास्‍टैग, रेडियो फ्रीक्‍वेंसी आईडीफिकेशन टैक्‍नोलॉजी पर आधारित एक टैग है, जिसे यदि आप अपनी गाड़ी पर लगा लेते हैं तो टोल प्‍लाजा पर लगे डिवाइस टैग को रीड कर लेता है और टोल गेट खुल जाता है। टोल प्‍लाजा पर लगने वाले जाम को खत्‍म करने के लिए सरकार इसे बेहद तेजी से प्रमोट कर रही है। यही वजह है कि नेशनल हाईवे के हर टोल प्‍लाजा पर एक लेन केवल फास्‍टैग लगी गाड़ी के लिए रखी गई है। जहां से आप बिना किसी रोक-टोक के गुजर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट