बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateभारत और चीन सहि‍त इन 4 देशों से एक साथ उलझे ट्रंप, अरबों का है मामला

भारत और चीन सहि‍त इन 4 देशों से एक साथ उलझे ट्रंप, अरबों का है मामला

इस बार ट्रंप भारत सहित चार देशों के साथ उलझ गए हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प अपने व्‍यवहार को लेकर हमेशा  चर्चाओं में रहते हैं। इस बार ट्रंप भारत सहित चार देशों के साथ उलझ गए हैं। दिलचस्‍प बात यह है कि वर्ल्‍ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्‍टर जनरल रोबर्टो अजेविडो ने ट्रंप के इस कदम को 'ट्रेड वार' की संज्ञा दी है और कहा है कि इससे यूएस सहित किसी का भला नहीं होगा। हार्ले डेविडसन की वजह से ट्रंप भारत से उलझे हुए हैं तो अब ट्रंप ने स्‍टील इंपोर्ट पर 25 फीसदी और अल्‍युमीनियम पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने की योजना बनाई है। ऐसा करके ट्रंप अब चीन, कनाडा और जर्मनी से भी उलझ गए हैं। 

 

क्‍या चाहते हैं ट्रम्‍प 
दरअसल चुनाव से पहले और चुनाव के बाद से ही डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका वासियों से वादा कर रहे हैं कि वह विदेशियों की बजाय स्‍थानीय लोगों को प्रमोट करेंगे। इसलिए ट्रंप लगातार अमेरि‍का में डोमेस्‍टि‍क मैन्‍युफैक्‍चरिंग बढ़ाने की बात रहे हैं।  उन्‍होंने बीते साल हार्ले डेवि‍डसन की यूएस मैन्‍युफैक्‍चरिंग मौजूदगी को लेकर तारीफ की थी और ग्‍लोबल टैरि‍फ पर आरोप लगाया था कि‍ कंपनी को वि‍देशों में बि‍जनेस करना 'बेहद मुश्‍कि‍ल' हो गया है। अब स्‍टील और अल्‍युमीनियम पर टैरिफ लगाने का मतलब भी डोमेस्टिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा देना है। 

 

भारत ने दिया कड़ा जवाब 
भारत ने अमेरिका को कड़ा जवाब देते हुए अमेरिकी मोटरसाइकिल पर इंपोर्ट ड्यूटी 75 फीसदी कर दी थी, जब ट्रंप ने इसका विरोध किया तो भारत ने मात्र 25 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी घटा दी और इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में ट्रंप को फोन तक कराकर एहसान जताया। जिससे ट्रंप नाराज हो गए। 

 

आगे पढ़ें : चीन पर है निशाना 

 

 

चीन पर है निशाना 

 

जानकार मानते हैं कि स्‍टील और अल्युमीनियम पर टैरिफ लगाकर ट्रंप सबसे अधिक चीन पर निशाना साधना चाहते हैं। हालांकि इसका ज्‍यादा असर कनाडा पर पड़ेगा, लेकिन चीन में भी इसका प्रभाव दिखेगा। 

 

आगे पढ़ें : कनाडा ने किया विरोध 

 

 

 

कनाडा ने किया विरोध 

कनाडा, जो अमेरिका को सबसे अधिक स्‍टील सप्‍लाई करता है ने कहा कि स्‍टील और अल्‍युमनियम पर टैरिफ लगाने से दोनों साइड के बॉर्डर पर बाधा बढ़ेगी। कनाडा ने कहा है कि यदि ट्रंप इस प्‍लान पर आगे बढ़ेंगे तो कनाडा भी जवाबी कदम पर विचार करेगा। 

 

जर्मनी ने नकारा 
कनाडा  की तरह जर्मनी ने भी टैरिफ लगाने के प्रस्‍ताव पर नाराजगी जताई है और कहा है कि अमेरिका के इस कदम का विरोध किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट