Home » Personal Finance » Banking » UpdateThese people will be case after 31st March

31 मार्च के बाद इन लोगों पर दर्ज होगा मुकदमा, जाना पड़ सकता है जेल

मोदी सरकार इनकम टैक्स चोरी करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है।

1 of

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार इनकम टैक्स चोरी करने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। सरकार के नए नियम के मुताबिक 31 मार्च के बाद टैक्‍स चोरी करने वाले कुछ खास लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ऐसे लोगों पर केस भी दर्ज होगा और उन्‍हें जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। तो आइए जानते हैं कि किन लोगों के लिए यह नई मुश्किलें आने वाली हैं। 

 

कितनी हो सालान इनकम 


अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। अगर आप की इनकम टैक्‍सेबल है और आप इस इनकम पर टैक्‍स नही देते हैं तो सरकार आपके ख्रिलाफ मुकदमा चला सकती है।

 

2 साल की हो सकती है जेल 


आईटी एक्‍ट के मौजूदा नियम के तहत  इनकम टैक्‍स न चुकाने पर टैक्‍सपेयर को टैक्‍स की राशि पर इंटरेस्‍ट और पेनल्‍टी देनी होगी। इसके अलावा टैक्‍सपेयर के खिलाफ मुकदमा भी चलाया जा सकता है। इसके तहत टैक्‍सपेयर को 3 माह से लेकर 2 साल तक सश्रम कारावास की सजा हो सकती है। आगे पढ़ें - किन लोगों को होगी 7 साल की जेल 

 

 

7 साल तक की सजा 
इसके अलावा इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार अगर किसी पर 25 लाख रुपए से अधिक का टैक्‍स बनता है और वह यह टैक्‍स नहीं चुकाता है तो उसे 6 माह से लेकर 7 साल तक जेल की सजा हो सकती है।


इतनी इनकम पर नहीं लगता टैक्‍स 

 

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के मौजूदा नियम के तहत सालाना 2.5 लाख रुपए तक की इनकम पर इनकम टैक्‍स नहीं लगता है। यानी 2.5 लाख रुपए तक की इनकम वालों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी नहीं है। हालांकि वो लोग भी आईटी रिटर्न फाइल कर सकते हैं जिसकी इनकम जीरो है।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट