बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » UpdatePNB फ्रॉड: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ी 107 कंपनियों की जांच कर रहा SFIO

PNB फ्रॉड: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ी 107 कंपनियों की जांच कर रहा SFIO

सरकार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़ी 107 कंपनियों और 7 लिमिटेड लायबलिटी पार्टनरशिप के काम काज की जांच कर रही है।

1 of


नई दिल्‍ली. सरकार नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़ी 107 कंपनियों और 7 लिमिटेड लायबलिटी पार्टनरशिप के कामकाज की जांच कर रही है। यह जांच पंजाब नेशनल बैंक फ्रॉड मामले से जुड़ी है। सीरियस फ्राड इन्‍वेस्‍टिगेशन ऑफिस (SFIO)  इन कपंनियों से जुड़े सभी मामलों की जांच कर रहा है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक में लगभग 13,000 करोड़ रुपए का फ्रॉड करने का आरोप है। 

 

फरवरी में सरकार ने दिए जांच के आदेश 

कॉरपोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री पीपी चौधरी ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि केंद्र सरकार ने फरवरी में ही इन कंपनियों के काम काज की जांच के आदेश जारी किए थे। फरवरी माह की शुरुआत में ही पंजाब नेशनल बैंक में फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए हजारों करोड़ के फ्राड का खुलासा हुआ था। 

 

 

कैसे हुआ था फ्रॉड 

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पंजाब नेशनल बैंक के दो अधिकारियों के साथ मिल कर फर्जी एलओयू जारी कराते थे। नियम के मुताबिक बैंक को गारंटी होने पर ही एलओयू जारी करना चाहिए। लेकिन इस मामले में बिना किसी गारंटीर के ही फर्जी एलओयू जारी किया गया था। बैंक कर्मी इसके लिए स्पिफ्ट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल करते थे। यह फ्रॉड पिछले कई सालों से चल रहा था। अब यह मामला बढ़ कर लगभग 13,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। 

 

 

कैसे पता चला फ्रॉड 

फर्जी एलओयू जारी करने में शामिल दो बैंककर्मियों में से जब एक कर्मी रिटायर हो गया और उसकी जगह पर दूसरा कर्मचारी आया तो उसको इस फ्रॉड का पता चला। इसके बाद उने बैंक के इंटरनल सिस्‍टम में इस फ्रॉड की रिपोर्टिंग की। इसके बाद यह फ्रॉड सामने आया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट