बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateकिसानों को क्रेडिट कार्ड देगी SBI

किसानों को क्रेडिट कार्ड देगी SBI

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सहायक कंपनी किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड लांच करने की योजना बना रही है

SBI to provide credit cards to farmers

कोलकाता।  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सहायक कंपनी किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड लांच करने की योजना बना रही है, जिसे शुरू में तीन राज्यों में ट्रायल के तौर पर लांच किया जाएगा। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज ने पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड लांच किया है।

 

किसान क्रेडिट कार्ड से अलग
इस कार्ड को लेने के लिए आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। इस पायलट प्रोजेक्‍ट की सफलता के बाद, इसे राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया जाएगा। उनके मुताबिक, यह क्रेडिट कार्ड वर्तमान के किसान क्रेडिट कार्ड से अलग होगा। किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के विपरीत एसबीआई कार्ड में किसानों को 40 दिन का कर्ज दिया जाएगा और ब्याज दर भी अन्य एसबीआई कार्ड की तरह सामान्य होंगी।


20 फीसदी कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट पर खर्च 


उन्होंने कहा कि इसमें बड़ा अंतर यह होगा कि बकाया का भुगतान नहीं किए जाने पर लगाए जाने वाले पेनल्‍टी चार्ज सामान्य एसबीआई कार्ड की तुलना में काफी कम होगी। किसानों को अपनी कर्ज लिमिट का 20 फीसदी कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट पर खर्च करने की अनुमति होगी जबकि बाकी लिमिट केवल कृषिगत कच्चा माल खरीदने में किया जाएगा। केसीसी के मामले में किसान द्बारा लिया गया कर्ज तत्काल उसके अकाउंट से कट जाता है जबकि एसबीआई कार्ड के मामले में 40 दिन का समय मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट