Home » Personal Finance » Banking » UpdateSBI to customers Switch to chip based debit cards by Dec 31

जल्द बंद होने वाले हैं SBI के ATM कार्ड, बैंक ने कहा दिसंबर से पहले बदल लें

SBI ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड को ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदल लें।

SBI to customers Switch to chip based debit cards by Dec 31
नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम और क्रेडिट कार्ड को ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलवा लें। क्योंकि आरबीआई की ओर से बैंक को 31 दिसंब तक की डेडलाइन के अंदर यह काम पूरा करने केलिए कहा है। बता दें कि, आरबीआई ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंकों को केवल चिप आधारित और पिन सक्षम डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए कहा है। 
 
RBI ने 2016 में दिया था आदेश ?
 
दरअसल मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड पुरानी टेक्‍नोलॉजी है और इस तरह के कार्ड बनना बंद हो चुके हैं। इसका कारण्ज इनका कम सिक्‍यो‍र होना है। ऐसे में अब नए कार्ड EMV चिप वाले होते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2016 में ही सभी बैंकों को आदेश दे दिया था कि ग्राहकों के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस किया जाए। कस्‍टमर के ATM-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रहें, इसके लिए RBI ने यह कदम उठाया है। अब इस काम को पूरा करने के लिए RBI ने दिसंबर 2018 को डेडलाइन घोषित कर दी है। 
 
कार्ड बदलने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज  
 
एसबीआई की ओर से कहा गया है कि ग्राहक अपनी नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर या नेट बैंकिंग के जरिए अपना पुराना मैग्नेटिग स्ट्रिप आधारित कार्ड बदल सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। 
 
28 करोड़ लोगों को के पास है एसबीआई का एटीएम कार्ड 
 
बता दें कि, जून के अंत तक SBI ने 28.9 करोड़ एटीएम सह डेबिट कार्ड जारी किए हैं, जिसमें से अधिकतर चिप पर चलते हैं। एसबीआई के अलावा कुछ अन्य बैंक भी मेगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड से बदल रहे हैं। ऐसे में अगर आप के पास भी मैग्नेटिक कार्ड है तो उसे तुरंत बदल लें। 
 
 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट