Home » Personal Finance » Banking » Updateसेवि‍ंग अकाउंट पर पाना चाहते हैं ज्‍यादा ब्‍याज, बैंक दे रहे हैं ये ऑप्‍शन

सेवि‍ंग अकाउंट पर पाना चाहते हैं ज्‍यादा ब्‍याज, 4 बैंक दे रहे हैं ऑप्‍शन

आज हम आपको बैंक के उस प्‍लान के बारे में बता रहे हैं जहां आप बि‍ना एफडी कि‍ए भी ज्‍यादा फायदा उठा सकते हैं।

1 of
नई दिल्‍ली. भारत में नि‍वेश का जो तरीका सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है, वह है एफडी। इसका सबसे बड़ा कारण है कि‍ मानते हैं कि‍ एफडी में ब्‍याज दर तो अच्‍छी होती ही है। वहीं, इसमें कोई लॉक इन पीरि‍यड नहीं होता। ऐसे में अगर आपको इमरजेंसी में ज्‍यादा पैसों की जरूरत पड़ जाए तो इसे आसानी से तुड़वाया भी जा सकता है। यही कारण है कि‍ लोग शॉर्ट टर्म यानी 2 या 3 साल की FD ही करवाते हैं। लेकि‍‍‍न आज हम आपको बैंक के उस प्‍लान के बारे में बता रहे हैं जहां आप बि‍ना एफडी कि‍ए भी ज्‍यादा फायदा उठा सकते हैं। 

आगे पढ़ें : इस बैंक में मि‍लेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज 
कम पैसे में सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देता है एक्‍सि‍स बैंक 
 
अगर आपका अकाउंट एक्‍सि‍स बैंक में है और आप उसमें 10,000 रुपए तक रखते हैं तो इस पर बैंक की ओर से 3.5% तक का ब्‍याज मि‍लता है। वहीं, आपका यही सेवि‍ंग अकाउंट तब आपके लि‍ए एफडी का काम करता है जब आप अपने अकाउंट में 10,000 रुपए से ज्‍यादा रकम रखते हैं, तो 10,000 रुपए से ऊपर की रकम अपने आप एफडी में कनवर्ट हो जाएगी। वहीं, इसपर फ्लैक्‍सी अकाउंट के तौर पर बनी एफडी पर 7.1% तक ब्‍याज मि‍लता है। 
कोटेक बैंक का जीरो बैलेंस अकाउंट भी है अच्‍छा ऑप्‍शन
 
कोटेक महि‍ंद्रा बैंक की ओर से एक जीरो बैलेंस अकाउंट का ऑप्‍शन दि‍या गया है। इसका नाम बैंक की ओर से कोटेक 811 रखा गया है। इस अकाउंट में अगर आप एक लाख रुपए तक का कैश रखते हैं तो आपको 5% तक का ब्‍याज मि‍लेगा। वहीं, अगर आप इस अकाउंट में एक लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक की रकम रखते हैं तो आपको 6 फीसदी तक का ब्‍याज मि‍लेगा। इसके अलावा एक करोड़ से ज्‍यादा का फंड अकाउंंट में रखने पर 5.5% का ब्‍याज मि‍लेगा। 
कम पैसे पर ज्‍यादा ब्‍याज देता है डीबीएस बैंंक  
 
अगर आपके अकाउंट में बहुत ज्‍यादा पैसे नहीं रहते हैं तो डीबीएस बैंक में अकाउंट खोलना आपके लि‍ए फायदे का सौदा हो सकता है। क्‍योंकि‍ यहां अगर आपके सेवि‍ंग अकाउंट में 1 लाख रुपए से कम पैसे हैं तो आपको 6 फीीसदी का ब्‍याज मि‍लता है। वहीं, 1 लाख से 2 लाख का अमाउंट होने पर आपको 7 फीसदी बकी दर से ब्‍याज मि‍लेगा। लेकि‍न अगर आपके अकाउंट में 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक हैं तो आपको सि‍र्फ 5 फीसदी ब्‍याज मि‍लेगा। जबकि‍ 5 लाख से ऊपर होने पर सि‍र्फ 4 फीसदी ब्‍याज मि‍लेगा। 
यस बैंक भी है रेस में 
 
अगर आपका सेवि‍ंग अकाउंट यस बैंक में है तो आपको अच्‍छा ब्‍याज मि‍लेगा। क्‍‍‍‍‍‍‍‍योंकि‍ इस बैंक में अगर आपके सेवि‍ंग अकाउंट में 1 लाख रुपए तक हैं तो आपको 5 फीसदी की दर से ब्‍याज मि‍लेगा। जबकि‍ 1 लाख से 1 करोड़ रुपए तक बैंक आपको 6 फीसदी की दर से ब्‍याज देता है। इसके अलावा 1 करोड़ से ज्‍यादा पैसे अकाउंट में होने पर बैंक आपको 6.25% ब्‍याज देता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट