बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateकेवाईसी अपडेट के लिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक करना जरूरी: रिजर्व बैंक

केवाईसी अपडेट के लिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक करना जरूरी: रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपडेटेड नो योर कस्‍टमर (केवाईसी) गाइडलाइंस के तहत बैंक अकाउंट से आधार को लिंक करना जरूरी कर दिया ह

1 of

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपडेटेड नो योर कस्‍टमर (केवाईसी) गाइडलाइंस के तहत बैंक अकाउंट से आधार को लिंक करना जरूरी कर दिया है। हालांकि यह सुप्रीम कोर्ट में आधार को जरूरी बनाने पर चल रहे मामले की अंतिम सुनवाई पर निर्भर करेगा। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को देर रात जारी किए गए एक सर्कुलर में यह बात कही है। 

 

अब तक क्‍या होता था

 

अब तक एड्रेस प्रूफ के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर के साथ ऑफिशियली वैलिड डाक्‍युमेंट और ताजा पासपोर्ट साइज का फोटोग्रॉफ प्रमुख केवाईसी डाक्‍युमेंट के तौर पर स्‍वीकार किया जाता था। लेकिन संशोधित कस्‍टमर ड्यू डिलीजेंस प्रोसीजर के तहत रिजर्व बैंक ने कहा है कि जो भी बॉयोमेट्रिक आईडी के लिए आवेदन करने के योग्‍य है उससे आधार नंबर,  पैन या फॉर्म 60 लेना होगा। सूत्रों का कहना है कि इस कदम से बैकिंग सेवाओं के लिए भरोसे का माहौल बनाने में मदद मिलेगी। 

 

जम्‍मू कश्‍मीर, असम,  मेघालय के निवासियों के लिए क्‍या 

 

रिजर्व बैंक ने कहा है कि जम्‍म कश्‍मीर, असम या मेघालय के निवासियों के लिए जो आधार या आधार के एनरोलमेंट के लिए अप्‍लीकेशन का प्रूफ जमा नहीं करा पाते हैं उनसे बैंक ऑफिशियली वैलिड डाक्‍युमेंट की सर्टिफाइड कॉपी और एक ताजा फोटोग्रॉफ ले सकता है। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया वोटर आईडी कार्ड, नरेगा के तहत जारी किया गया जॉब कॉर्ड और नेशनल पापुलेशन रजिस्‍टर द्वारा जारी किया पत्र आफिशियली वैलिड माना जाता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट