Home » Personal Finance » Banking » UpdateFinance Ministry Cracks the Whip After PNB Fraud

PSU बैंकों की 35 विदेशी ब्रांच को बंद करने का आदेश, 69 की हो रही जांच

केंद्र सरकार ने पीएसयू बैंकों को 35 विदेशी ब्रांच को बंद करने का आदेश दिया हे।

Finance Ministry Cracks the Whip After PNB Fraud

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने पीएसयू बैंकों को 35 विदेशी ब्रांच को बंद करने का आदेश दिया हे। इसके अलावा 69 विदेशी ब्रांच के काम काज की जांच की जा रही है। पीएनबी बैंक में हुए लगभग 13,000 करोड़ रुपए के फ्रॉड के बाद वित्‍त मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। 

 

फाइनेंस सेक्रेटरी राजीव कुमार ने ट्वीट कहा है  कि पीएसयू बैंक अपने 35 विदेशी ब्रांच को कंसालिडेट करेंगी। वे यह काम इस तरह से करेंगी कि इन देशों में उनकी मौजूदगी पर कोई असर न पड़े। इसके अलावा पीएसयू बैंकों की 69 विदेशी ब्रांच के काम काज की जांच की जा रही है। 

 

15 दिन में करें सिस्‍टम में दूर करें कमियां 

 

इससे पहले फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने पीएसयू बैंकों से कहा था कि वे 15 दिन में सिस्‍टम में रिस्‍क और कमियों को पहचान कर उनको खत्‍म करने के लिए कदम उठाएं। इसके अलावा फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने पीएसयू बैंकों से कुल लोन और एनपीए का ब्‍यौरा भी देने को कहा था। 

 

पीएनबी फ्रॉड से सामने आई बैंकिंग सिस्‍टम की खामियां 

पीएनबी फ्रॉड सामने आने के बाद बैकिंग सिस्‍टम की खामियां उजागर हो गई हैं। सरकार इस बात से चिंतित है कि सालों से कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहे फ्रॉड को बैंक का इंटरनल सिस्‍टम पहचानने में असफल रहा। इस वजह से सरकार बेकिंग सिस्‍टम को नए सिरे से मजबूत करना चाहती है जिससे भविष्‍य में बैकों में फ्रॉड और बढ़ते एनपीए पर अंकुश लगाया जा सके। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट