Home » Personal Finance » Banking » UpdateNPS gift will be special for your father

आपके पापा के लिए खास होगा ये गिफ्ट, जिंदगी भर अकाउंट में आएगा पैसा

अगर आपके पिता सरकारी नौकरी में हैं तो उन्‍हें रिटायरमेंट के बाद की चिंता नहीं होगी।

1 of

नई दिल्‍ली। अगर आपके पिता सरकारी नौकरी में हैं तो उन्‍हें रिटायरमेंट के बाद की चिंता नहीं होगी। दरअसल, आपके पिता को हर महीने एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में मिलती रहेगी। लेकिन अगर आपके पिता प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब कर रहे हैं तो उन्‍हें रिटायरमेंट के बाद पैसों को लेकर डर बना रहता है। ऐसे में संतान होने के नाते आपकी ये जिम्‍मेदारी बनती है कि उन्‍हें इस डर से आजाद करें। आज हम आपको एक ऐसे खास स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने पिता को गिफ्ट दे सकते हैं। यह खास गिफ्ट रिटायरमेंट के बाद आपके पिता के लिए वरदान साबित होगा और उनके अकाउंट में जिंदगी भर पैसा रहेगा। 

 

क्‍या है गिफ्ट 


यह खास गिफ्ट NPS यानी  'न्‍यू पेंशन सिस्‍टम'  है।  केंद्र सरकार की एनपीएस स्‍कीम की मदद से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पिता को  60 वर्ष की उम्र के बाद हर माह पेंशन मिले। इसके अलावा खुद ही पेंशन की रकम भी तय कर सकते हैं। केंद्र सरकार के इस स्‍कीम में ज्‍वाइन करने के लिए अधिकतम उम्र 65 साल है। यानी आप 65 साल की उम्र तक के लोगों का पेंशन स्‍कीम  के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। एनपीएस में फंड का प्रबंधन पोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। ऐसे में इस स्‍कीम में बेहतर रिटर्न मिलने का मौका रहता है। 

 

जब पिता की उम्र 40 से 45 साल हो  
अकसर देखा गया है कि जब पिता की उम्र 40 से 45 साल की हो जाती है तो बेटा कमाना शुरू कर देता है। ऐसे में बेटे के पास NPS में कंट्रीब्‍यूशन के लिए 15 या 20 साल का ही समय बच पाता है। नए नियमों के तहत आप पिता के 65 साल की उम्र तक एनपीएस में कंट्रीब्‍यूट कर सकते हैं। ऐसे में आपके पिता को रिटायरमेंट के बाद के खर्च को पूरा करने के लायक पेंशन पाने के लिए एनपीएस में हर माह ज्‍यादा पैसा कंट्रीब्‍यूट करना होगा। एनपीएस में कंट्रीब्‍यूशन की कोई लिमिट नहीं है इसमें आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं। आपके पास अगर कम समय है तो आप ज्‍यादा पैसा लगाकर अपने पिता को ज्‍यादा पेंशन की सुविधा दे सकते हैं। 

 

मिलेगी टैक्‍स छूट 
आप एनपीएस में हर साल 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्‍स छूट पा सकते हैं। यानी अगर आप एनपीएस में 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा। आगे पढ़ें - कैसे खुलता है अकाउंट 

 

 

कैसे खुलता है अकाउंट 

सरकार ने देश भर में पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) बनाए हैं, जिनमें एनपीएस अकाउंट खुलवाया जा सकता है। देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को पीओपी बनाया गया है, इसलिए किसी भी बैंक की नजदीकी ब्रांच में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होगी: 
पूरा भरा गया रजिस्ट्रेशन फॉर्म, जो बैंक से मिलेगा। 
एक अड्रेस प्रूफ। 
एक आइडेंटिटी प्रूफ। 
बर्थ सर्टिफिकेट या दसवीं का सर्टिफिकेट। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट