बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateफरवरी में EPFO के नए मेंबर्स की संख्या में बड़ी गिरावट, 4 महीने के निचले स्तर पर

फरवरी में EPFO के नए मेंबर्स की संख्या में बड़ी गिरावट, 4 महीने के निचले स्तर पर

बीते फरवरी महीने के दौरान गैर-कृषि क्षेत्रों में नौकरियों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है।

1 of

नई दिल्‍ली। बीते फरवरी महीने के दौरान गैर-कृषि क्षेत्रों में नौकरियों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है। इसके साथ ही EPFO से संबंधित तमाम स्‍कीम्‍स में नए मेंबर्स के रजिस्‍ट्रेशन की संख्या फरवरी महीने में बीते चार महीने के निम्नतम स्तर के साथ 4,72,075 पर आ गई है। यह जानकारी रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO की ओर से जारी किए जाने वाले मंथली डाटा के जरिए सामने आई है।

 

 

जनवरी 2018 में 6,04,557 मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन 
इसमें बताया गया है कि जनवरी 2018 में इस तरह के 6,04,557 मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था। वहीं दिसंबर महीने में 5,57,633 मेंबर्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था। ईपीएफओ के ताजा डाटा में सभी नॉन जीरो कंट्रीब्यूटर और नए मेंबर जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ है, उनकी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। रजिस्टर्ड हुए नॉन जीरो कंट्रीब्यूटर की संख्या नवंबर में 647,019 रही जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 3,93,904 रहा था। वहीं सितंबर महीने में यह आंकड़ा 4,35,283 का रहा था।

 

 

EPFO ने शुरू की नई फैसिलिटी

 

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने अपने मेंबर्स के लिए एक नई फैसिलिटी शुरू की है। इसके तहत अगर किसी मेंबर के पीएफ का पैसा उसकी कंपनी समय पर जमा नहीं कराती है तो ईपीएफओ उस मेंबर्स को एसएमएस और ईमेल के जरिए यह जानकारी देगा कि पिछले माह में आपका पीएफ जमा नही हुआ है। इसके लिए जरूरी है कि इम्‍पलाई का मोबाइल नेबर और ईमेल आईडी उसके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ लिंक हो।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट