Home » Personal Finance » Banking » Updateknow where is Ex IPL head lalit modi

नीरव ही नहीं इस मोदी ने भी किया है बड़ा फ्रॉड, विदेश में कर रहा एंज्‍वॉय

पीएनबी में हुए 11,300 करोड़ रुपए के फ्रॉड के बाद डायमंड कारोबारी नीरव मोदी सुर्खियों में हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी में हुए 11,300 करोड़ रुपए के फ्रॉड के बाद डायमंड कारोबारी नीरव मोदी सुर्खियों में हैं। जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक नीरव ने पीएनबी के सीबीआई में शिकायत करने के पहले ही 1 जनवरी को देश छोड़ दिया था। इस घटनाक्रम के बाद देश के उन कारोबारियों की भी चर्चा होने लगी है जिन्‍होंने देश के पैसे लेकर विदेश का रुख कर लिया है। लेकिन इन सभी भगोड़े कारोबारियों में सबसे ज्‍यादा चर्चा इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल के पितामह कहे जाने वाले ललित मोदी की हो रही है। 


इसलिए हो रही चर्चा 
दरअसल, हीरा व्‍यापारी नीरव की तरह आईपीएल के पूर्व  कमिश्‍नर ललित का सरनेम भी मोदी है। इन दोनों के बीच दूसरी समानता ये है कि इन पर फ्रॉड करने का आरोप है। आईपीए में घोटाले को लेकर  ललित मोदी को बॉम्‍बे हाईकोर्ट भगोड़ा भी घोषित कर चुकी है।  यही वजह है कि सोशल मीडिया पर इन दोनों की चर्चा हो रही है। 


ललित मोदी पर क्या हैं आरोप?


- आईपीएल की शुरुआत ललित मोदी ने ही की थी। वे 2008 से 2010 तक आईपीएल के कमिश्नर रहे।
- 2010 में मोदी पर आईपीएल में करप्शन का आरोप लगा। यह भी कहा गया कि उन्होंने दो नई टीमों की नीलामी के दौरान गलत तरीके अपनाए।
- ललित मोदी ने मॉरिशस की कंपनी वर्ल्ड स्पोर्ट्स को आईपीएल का 425 करोड़ का ठेका दिया था। आरोप है कि मोदी ने इसमें से 125 करोड़ रुपए कमीशन लिया।
- इन गड़बड़ियों का आरोप लगने के बाद ललित मोदी को 2010 में आईपीएल कमिश्नर की पोस्ट से हटा दिया गया। 
- 2010 में ही वो ब्रिटेन भाग गए। तब से भारत सरकार उनके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही है।


अभी कहां हैं ललित मोदी 
वैसे तो ललित मोदी लंदन में रहते हैं लेकिन समय - समय पर अन्‍य देशों में भी घूमते रहते हैं। अगर ललित मोदी  के सोशल नेटवर्किंग साइट को देखा जाए तो वो अधिकतर थाइलैंड का रुख करते हैं। उन्‍होंने आखिरी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट 14 फरवरी 2018 को पुर्तगाल से की है।  वहीं ललित मोदी ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी आखिरी तस्‍वीर 18 जनवरी को पोस्‍ट की थी। यह  तस्‍वीर Jumby Bay आइसलैंड रिसॉर्ट की है। यह रिसॉर्ट वेस्‍टइंडीज में है। 

विदेश से की पढ़ाई, फिर बने डायरेक्टर
दिल्ली में ललित मोदी का जन्म हुआ। ललित के जन्म के समय ही उनके पिता 40 बिलियन के कारोबार के मालिक थे। उन्होंने शुरुआती पढ़ाई सेंट जोसेफ स्कूल, नैनीताल में की लेकिन पढ़ाई बीच में छोड़ दी। वह विदेश में डिग्री लेना चाहते थे। साल 1983 से 1986 के बीच उन्होंने दो डिग्रियां लीं। अमेरिका में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली और फिर बाद में पेस यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पारिवारिक बिजनेस संभाला। यह बिजनेस उन्हें विरासत में मिला था। उनके दादा राज बहादुर गूजरमल मोदी और पिता कृष्ण कुमार मोदी बिजनेस करते थे। इसी मोदी इंटरप्राइजेस में उन्होंने बतौर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर काम करना शुरू किया। 

ललित मोदी की खेल में शुरू से ही दिलचस्पी थी।
> साल 1999 में हिमाचल प्रदेश से औपचारिक तौर पर क्रिकेट प्रशासन से जुड़े।
> स्थानीय अधिकारियों के साथ खराब संबंध के कारण अगले ही साल पद से हटाए गए।
> 2005 में ललित राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट बने। साल 2005 में ही उन्हें बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बनाया गया। 
> 40 बरस की उम्र में मोदी बीसीसीआई के पांच उपाध्यक्षों में सबसे युवा रहे।
 
2008 में लाए आईपीएल
 

उन्होंने साल 2008 में क्रिकेट की दुनिया का सफल प्रयोग किया। उन्होंने क्रिकेट का नया फॉर्मेंट तैयार किया, जिसे आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के नाम से जाना गया। बीसीसीआई ने ही उन्हें आईपीएल अध्यक्ष और आयुक्त नियुक्त करते हुए सभी अधिकार दिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट