Advertisement

LIC की है पॉलिसी तो क्‍लेम लेने में मदद करेगा ये ऐप

LIC के इस खास ऐप स्‍टोर में आपकी इंश्‍योरेंस पॉलिसी से जुड़ी हर सुविधाएं मौजूद हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। नितेश ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC ) में पॉलिसी कराई थी और अब वह काफी दिनों से मैच्‍योरिटी क्‍लेम लेने की कोशिश कर रहा है। लेकिन अभी क्‍लेम नहीं मिल सका है। दरअसल, नितेश का वो एजेंट छुट्टी पर है जिसने उसकी पॉलिसी कराई थी।  वहीं नितेश के दोस्‍त सुधीर ने  LIC के एक खास ऐप स्‍टोर के जरिए चंद मिनटों में क्‍लेम के लिए अप्‍लाई कर दिया। अभय को न तो किसी एजेंट का इंतजार करना पड़ा और न ही LIC के दफ्तर जाने की जरुरत महसूस हुई। जी हां, LIC के इस खास ऐप स्‍टोर में आपकी इंश्‍योरेंस पॉलिसी से जुड़ी हर सुविधाएं मौजूद हैं। तो आइए जानते हैं उस खास ऐप के बारे में। 

 

यह है खास ऐप का नाम
LIC के इस खास ऐप स्‍टोर का नाम My LIC है। इस ऐप स्‍टोर के प्‍लेटफॉर्म पर  आपको LIC कस्‍टमर ऐप, LIC  पे डायरेक्‍ट ऐप और LIC क्‍विक कोट्स ऐप की सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। 

Advertisement


क्‍या खास है ऐप में 
 My LIC ऐप स्‍टोर के जरिए आप ई- सर्विसेज के लिए  खुद को रजिस्‍टर्ड कर सकेंगे। यही नहीं इस ऐप में रजिस्‍टर्ड पॉलिसी, ऑनलाइन प्रीमियम पेमेंट, प्रीमियम पेड स्‍टेटमेंट, लोन एंड क्‍लेम स्‍टेटस इंक्‍वायरी , ईमेल और मैसेज अलर्ट की सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन पॉलिसी भी खरीद सकेंगे। यह सुविधाएं इस ऐप स्‍टोर पर मौजूद  इंडीविजुअल LIC कस्‍टमर ऐप में होती हैं । यह ऐप 16.5 MB का है। 

 

बिना किसी रजिस्‍ट्रेशन के भुगतान

वहीं बिना किसी रजिस्‍ट्रेशन के भी आप डेबिट, क्रेडिट, यूपीआई, भीम और ई- वॉलेट से प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा लोन को री-पे या लोन पर इंटरेस्‍ट का भुगतान कर सकते हैं। यही नहीं, आसानी से ट्रांजेक्‍शन स्‍टेटस भी देख सकते हैं। ये सुविधाएं ऐप स्‍टोर पर मौजूद   LIC  पे डायरेक्‍ट ऐप में मिलती हैं। जबकि  LIC क्‍विक कोट्स ऐप में आपकी पॉलिसी से जुड़े हर सवाल और मदद के लिए बहुत कुछ है। ये दोनों क्रमश : 10 एमबी के ऐप हैं। आगे पढ़ें - कैसे करें डाउनलोड 

Advertisement

 

 

 

इस My LIC ऐप स्‍टोर को अपने स्‍मार्टफोन से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाना होगा। यहां इस ऐप को सर्च कर डाउनलोड करना होगा। यह ऐप  LIC इंडिया की वेबसाइट पर विजिट कर भी डाउनलोड किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement