बिज़नेस न्यूज़ » Personal Finance » Banking » Updateपाक में ऐसे बिकते हैं सेनेटरी पैड, अपनाए जाते हैं ये हथकंडे

पाक में ऐसे बिकते हैं सेनेटरी पैड, अपनाए जाते हैं ये हथकंडे

आपको जानकर ये हैरानी होगी कि पाकिस्‍तान में सेनेटरी पैड का बहुत बड़ा कारोबार है

1 of

नई दिल्‍ली.. महिलाओं के सेनेटरी पैड के मुद्दे पर बनी बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' को जहां भारत में सराहा जा रहा है वहीं पाकिस्तान में इसे बैन लगा दिया गया है। ये फैसला पाकिस्‍तान के फेडरल सेंसर बोर्ड ने लिया है। उनका कहना है कि फिल्म उनके ट्रेडिशन और कल्चर के खिलाफ है। लेकिन आपको जानकर ये हैरानी होगी कि पाकिस्‍तान में सेनेटरी पैड का बहुत बड़ा कारोबार है और वहां की कंपनियां इसे बेच कर करोड़ों रुपए कमाती हैं। इसके अलावा  महिलाओं तक सेनेटरी पैड को पहुंचाने के लिए तरह - तरह के हथकंडे भी अपनाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍होंने पाकिस्‍तान में सेनेटरी पैड बिजनेस के जरिए अपने  कारोबार को बढ़ाया है। 

 

ये है पाक की सबसे चर्चित कंपनी 


पाकिस्‍तान में सेनेटरी पैड के लिए सबसे चर्चित 'ट्रस्‍ट' नामक ब्रांड है। यह ब्रांड पैन इंडस्‍ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी की है। इस कंपनी ने 2016 में 168 करोड़ पाकिस्‍तानी रुपए की सेनेटरी नैपकीन की बिक्री की थी। इस कंपनी का कॉरपोरेट ऑफिस कराची में स्थिति है।

  

ऐसे होता है प्रचार 


इस कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पाकिस्‍तान में महिलाओं को सेनेटरी पैड की फ्री होम डिलिवरी की जाती है। इसके अलावा देश की महिलाओं को पीरियड से जुड़ी जानकारियां दी जाती हैं। कंपनी ग्रामीण इलाकों में छोटे- छोटे इवेंट के जरिए महिलाओं के बीच पीरियड के संबंध में जागरुक  करती है।  

 

आगे पढ़ें - एक और कंपनी के पैड के बारे में 


बटरफ्लाई पैड 
पाकिस्‍तान में बटरफ्लाई ब्रांड के सेनेटरी पैड की भी महिलाएं खरीददारी करती हैं। ये santex कंपनी का ब्रांड है। यह पहली कंपनी है जिसने 1982 में पाकिस्‍तान में सेनेटरी नैपकीन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू की। कंपनी का हेडक्‍वार्टर कराची में स्थित है। 


ऐसे होता है प्रचार 


पाकिस्‍तान की मीडिया के मुताबिक 90 के दशक में बटरफ्लाई ब्रांड के सेनेटरी पैड की पॉपुलैरिटी सबसे ज्‍यादा रही। लेकिन साल 2000 के बाद कंपनी के कारोबार में सुस्‍ती आई। हालांकि बाद में कंपनी ने मार्केटिंग स्‍ट्रैटजी में बदलाव करते हुए इसे सोशल इश्‍यू बनाने की कोशिश की।  इसके लिए कंपनी ने कई विदेशी कंपनियों से हाथ मिलाया। इसमें चीन की अलीबाबा भी शामिल है। वर्तमान में महिलाओं के बीच  बटरफ्लाई ब्रांड ने जगह बना ली है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक महिला डॉक्‍टर्स ऑनलाइन  महिलाओं को पीरियड्स के संबंध में जागरुक करती हैं और फ्री में ऑनलाइन सलाह देती हैं ।   

 

चीन का भी दबदबा
पाकिस्‍तान में सेनेटरी नैपकीन मार्केट में चीन का भी दबदबा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान में 'ग्‍लोरी गर्ल' नामक ब्रांड के सेनेटरी नैपकीन की भी अच्‍छी डिमांड है।   

आगे पढ़ें - 79 फीसदी महिलाएं करती हैं सेनेटरी पैड को इग्‍नोर

 

79 फीसदी महिलाएं करती हैं सेनेटरी पैड को इग्‍नोर
बीबीसी के सीनियर जर्नलिस्‍ट इजहार उल्‍लाह के एक लेख के मुताबिक पाकिस्‍तान में 79 फीसदी से भी ज्‍यादा महिलाएं जानकारी के अभाव में या फिर गरीबी के कारण हाइजेनिक तरीके से पीरियड्स को मैनेज नहीं कर पाती हैं। यानी महंगा होने की वजह से सेनेटरी पैड को इग्‍नोर करती हैं। पाकिस्‍तान में एक सेनेटरी पैड की कीमत औसतन 90 रुपए से 600 रुपए तक है।   

 

शिक्षित महिलाएं भी जागरुक नहीं 
रियल मेडिसिन फाउंडेशन  (RMF) और अलबर्ट यूनिवर्सिटीज द्वारा 2016 में दुनियाभर में महिलाओं के बीच पीरियड और सेनेटरी नैपकीन के इस्‍तेमाल को लेकर एक सर्वे किया गया। इस सर्वे में पाया गया कि पाकिस्‍तान में शिक्षित महिलाओं के बीच भी सेनेटरी नैपकीन और पीरियड के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है। वह परंपरावादी तरीके को फॉलो करती हैं।  

 

 

 

महिलाएं तोड़ रही टैबू 


पाकिस्‍तान में पीरियड और सेनेटरी नैपकीन के टैबू को तोड़ने के लिए लगातार महिलाएं आगे आ रही हैं। उदाहरण के लिए नोबेल पुरस्‍कार विजेता मलाला यूसुफजई ने भी बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्‍ना के साथ हाथों में सेनेटरी पैड लेकर तस्‍वीरें खिंचवाई। इस तस्‍वीर के बाद उन्‍हें पाकिस्‍तान में खूब ट्रोल भी किया गया।  इससे पहले 2016 में 6 गर्ल स्‍टूडेंट्स के ग्रुप ने भी पाकिस्‍तान यूनिवर्सिटी की दीवारों पर पीरियड और सेनेटरी नैपकीन के इस्‍तेमाल के मैसेज लिख  चर्चा बटोरी थी। ये स्‍टूडेंट्स बेकोनहाउस नेशनल यूनिवर्सिटी (BNU) में पढ़ाई करते थे।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट