Home » Personal Finance » Banking » UpdateJet Airways prohibits smart luggage on flights from Jan 15

15 जनवरी से हवाई सफर में बढ़ेंगी मुश्किलें, स्‍मार्ट लगेज बिगाड़ सकता है खेल

अगर आप 15 जनवरी से जेट एयरवेज एयरलाइन में हवाई सफर करने वाले हैं तो आपके लिए जरुरी खबर है।

1 of

नई दिल्‍ली... अगर आप 15 जनवरी से जेट एयरवेज एयरलाइन में हवाई सफर करने वाले हैं तो आपके लिए जरुरी खबर है। दरअसल, जेट एयरवेज एयरलाइन ने पैसेंजर्स को स्‍मार्ट लगेजे लेकर हवाई सफर करने से रोक लगा दी है। कंपनी का कहना है कि सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया जा रहा है। हालांकि यात्री अपने मोबाइल फोन यात्रा के दौरान पहले की तरह ही अपने साथ रख सकेंगे । ग्‍लोबल एयरलाइन ग्रुपिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन  IATA के निर्देशानुसार  यह फैसला लिया गया है। 
 
ये प्रोडक्‍ट होंगे शामिल 

स्मार्ट लगेज में लिथियम बैटरी की डिवाइसें, मोटर, पॉवर बैंक, जीपीएस, जीएसएम, ब्लूटूथ व वाईफाई तकनीक शामिल हैं। लिथियम बैटरी के बैग को तभी यात्रा में जाने की अनुमति दी जाएगी, जब बैटरी को निकालना मुमकिन हो सकेगा।

 

सुरक्षा कारणों से स्मार्ट लगेज बैन 

 

सूत्रों का कहना है कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने स्मार्ट लगेज पर रोक लगाई है। उनकी तकनीकी समिति ने माना है कि ये सामान सुरक्षा को लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है, लिहाजा इसे बैन किया जाना चाहिए। जेट एयरवेज के अधिकारियों का कहना है कि एसोसिएशन से जुड़ी विश्वभर की 275 एयरलाइनों ने स्मार्ट लगेज पर रोक लगाई है।

 

घरेलू उड़ानों में यात्रियों की तादाद में 16.4 फीसद बढ़ोतरी 

 

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू उड़ानों में यात्रियों की तादाद में 16.4 फीसद बढ़ोतरी हुई है। भारत की कई विमान कंपनियां इसकी सदस्य हैं। उसका कहना है कि वैश्विक स्तर पर इस तादाद में आठ फीसद की बढ़ोतरी है। भारत की घरेलू उड़ानें इस मामले में सबसे तेज तरक्की कर रही हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट