Home » Personal Finance » Banking » Updateबैंक अकाउंट को आधार, पैन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा बढकर 31 मार्च 2018 हुई - new deadline soon to link aadhaar with bank account

बैंक अकाउंट-इन्श्योरेंस से 31 मार्च तक लिंक करा सकेंगे आधार-पैन, नए कस्‍टमर को 6 माह का वक्त

केंद्र सरकार ने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

1 of

नई दिल्‍ली.  अब आप बैंक अकाउंट, पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट और बीमा पॉलिसी को 31 मार्च तक आधार और पैन से लिंक करा सकते हैं। यानी मौजूदा अकाउंट होल्‍डर्स के लिए आधार और पैन लिंक कराने की समय सीमा 31 मार्च, 2018 तक बढ़ा दी गई है।  पहले यह समय सीमा 31 दिसंबर 2017 थी।  

 

नए अकाउंट होल्‍डर को 6 माह का समय 

 

वित्‍त मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी नोफिफिकेशन के मुताबिक अगर कोई नया कस्‍टमर बैंक अकाउंट, पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट या म्‍युचुअल फंड अकाउंट खुलवाता है तो उसे अकाउंट खुलवाने की डेट से 6 माह के अंदर आधार और पैन देना होगा। नए कस्‍टमर के मामले में 31 मार्च, 2018 की डेडलाइन प्रभावी नहीं होगी। हम आपको बता रहे हैं कि मौजूदा अकाउंट होल्‍डर पर वित्‍त मंत्रालय के इस फैसले का क्‍या असर पड़ेगा। 

 

 

ये भी पढ़े - घर बैठे पता करें अपना नजदीकी आधार सेंटर, ये है तरीका

 

बैंक अकाउंट 

 

अगर आपका बैंक अकाउंट आधार और पैन से लिंक नहीं है तो आप 31 मार्च, 2018 तक लिंक करा सकते हैं। पहले की समय सीमा के तहत 31 दिसंबर, 2017 तक ऐसा करना जरूरी थी। 

 

लोन अकाउंट 

 

अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया हुआ है तो उस बैंक में आपका लोन अकाउंट होगा। आपको 31 मार्च,2018 तक इस लोन अकाउंट से आधार और पैन लिंक कराना होगा। 

 

क्रेडिट कार्ड 

 

नए नियमों के तहत क्रेडिट कार्ड को भी आधार से लिंक कराना जरूरी है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड को भी 31 मार्च, 2018 तक आधार से लिंक कराना होगा। 

 

पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट 

 

अगर आपका पोस्‍ट ऑफिस में अकाउंट है तो इस अकाउंट को भी आधार और पैन से लिंक कराना जरूरी है। आपको 31 मार्च, 2018 तक यह काम करना होगा। 

 

म्‍युचुअल फंड अकाउंट 

 

अगर आपका म्‍युचुअल फंड अकाउंट है तो आपके लिए म्‍युचुअलफ फंड अकाउंट को भी आधार और पैन से 31 मार्च तक लिंक कराना होगा। 

 

सिम को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन में नहीं हुआ है बदलाव 

 

मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराने की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आपको अपने सिम को 6 फरवरी तक आधार से लिंक कराना होगा। 

 

 

पीएमएलए एक्‍ट में बदलाव 

 

 

मंगलवार को केंद्र सरकार ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्‍ट 2002 के नियमो में बदलाव किया था। इसके तहत फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए आधार और पैन कोट करने की 31 दिसंबर की समय सीमा को वापस ले लिया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसके लिए नई समय सीमा जारी की है। 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट