विज्ञापन
Home » Personal Finance » Banking » Step To Step GuideImportant tips for using credit card

ऐसे इस्तेमाल करें अपना Credit Card, ढीली नहीं होगी आपकी जेब

थोड़ी सी सावधानी से बचा सकते हैं अपनी गाढ़ी कमाई

Important tips for using credit card

Important tips for using credit card: पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने वाले इसके इस्तेमाल में कई गलतियां करते हैं जो उनकी जेब पर भारी पड़ती हैं।

नई दिल्ली। आज अधिकांश बैंक लोगों को क्रेडिट कार्ड का ऑफर दे रहे हैं। बैंक के लुभावने ऑफर्स के चक्कर में लोग क्रेडिट कार्ड ले भी लेते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड का कायदे से इस्तेमाल नहीं होने पर यह भारी पड़ने लगता है। खासकर पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने वाले इसके इस्तेमाल में कई गलतियां करते हैं जो उनकी जेब पर भारी पड़ती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी जेब ढीली होने से बचा सकते हैं...

 

पूरी लिमिट का न करें इस्तेमाल
कभी भी क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। यदि कभी ज्यादा खर्च की आवश्यकता पड़ती है तो एक कार्ड की पूरी लिमिट इस्तेमाल करने के बजाए दो-तीन कार्ड का इस्तेमाल करें। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पहले से ही दो-तीन कार्ड रखें।

 

कम से कम प्रयोग करें
यदि आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो इसका इस्तेमाल कम से कम करें। यदि आप अपने कार्ड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो बढ़ जाएगा। इसके बढ़ने से आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ेगा। इससे भविष्य में लोन लेने में आपको परेशानी हो सकती है। 

 

लालच वाले रिवार्ड प्वाइंट्स से बचें
कई बार क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा रिवार्ड प्वाइंट्स का लालच देती हैं। इसके लालच में ग्राहक ज्यादा खरीदारी कर डालते हैं। जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े, इसके लिए रिवार्ड प्वाइंट्स के लालच से बचें। साथ ही अपने रिवार्ड प्वाइंट्स का जल्द से जल्द इस्तेमाल कर लें। 

 

क्रेडिट कार्ड से न निकालें कैश
अधिकांश बैंक क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने की सुविधा देते हैं। लेकिन आप इस सुविधा का इस्तेमाल ना करें। कैश निकालने पर 2.5 प्रतिशत चार्ज लग सकता है। साथ ही आपको प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 300 से 500 रुपए तक देने पड़ सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर 2 से 4 प्रतिशत प्रतिमाह की दर से ब्याज भी देना पड़ता है। जिस दिन आप कैश निकालते हैं, उस पर उसी दिन से ब्याज लगना शुरू हो जाता है। 

 

भारी ब्याज देने से ऐसे करें बचाव
क्रेडिट कार्ड से केवल उतनी राशि खर्च करें, जिसको आसानी से चुकाया जा सकता है। पेमेंट करने की तारीख अपनी सैलरी के अनुसार कराएं। अगर एक साथ पेमेंट करने में सक्षम नहीं हैं तो बिल को EMI में कनवर्ट करवा लें। इससे आप बिल पर लगने वाले कंपाउंड इंट्रेस्ट से बच सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन