Home » Personal Finance » Banking » UpdateHow Chai Business Made This American Woman A Millionaire

भारत से मिला आइडिया, इस लेडी ने बेच दी 230 करोड़ की चाय

भारत में चाय हमेशा से ही हॉट टॉपिक रहा है। खासतौर पर राजनीति के अखाड़े में चाय की खूब चर्चा होती है।

1 of

नई दिल्‍ली। भारत में चाय हमेशा से ही हॉट टॉपिक रहा है। खासतौर पर राजनीति के अखाड़े में चाय की खूब चर्चा होती है।  इन चर्चाओं में चाय बेचकर प्रधानमंत्री बनने के किस्से आपने अकसर सुने होंगे लेकिन लेकिन क्या आपने कभी किसी विदेशी को चाय बेचकर करोड़ों की संपत्ति बनाते देखा या सुना है। शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अमेरिकन लेडी की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने चाय के जरिए करोड़ों की कमाई कर ली। दिलचस्‍प बात ये है कि उसे चाय के कारोबर करने का आइडिया भारत से आया।  तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या है कहानी। 

 

2002 में भारत घूमने आई थी लेडी 

 

दरअसल, अमेरिका की लेडी ब्रुक एडी साल 2002 में भारत घूमने आई थीं। इस दौरान उन्होंने उत्तरी भारत के गांवों का टूर किया था। यहां उन्‍होंने लोगों के बीच चाय को लेकर अजब सा क्रेज देखा। अमेरिका की एक वेबसाइट के मुताबिक ब्रुक एडी को भारत की चाय और उसका स्‍वाद बेहद पसंद आया। यहीं से एडी को चाय का बिजनेस करने का आइडिया आया। आगे भी पढ़ें - 2007 में बिजनेस की शुरुआत 

 

 

2007 में बिजनेस की शुरुआत 
एडी ने इंटरव्‍यू में बताया है कि वह जब वापस अपने घर कोलोराडो गईं तब उन्हें वहां इस बिजनेस की शुरुआत करने का प्रोसेस शुरू कर दिया। 2007 में उन्‍होंने अमेरिका में 'भक्ति चाय' नाम से इस बिजनेस की शुरुआत की। हालांकि  एडी यह भी बताती हैं कि शुरुआती दिनों में उनकी बनाई हुई चाय का स्‍वाद भारतीय चाय जैसा शानदार नहीं था। बस वहीं से एडी के नए सफर की शुरुआत हो गई। कुछ ही दिनों में अमेरिका के लोग भी भक्ति चाय के दीवाने हो गए। 

 

 

1 साल के भीतर शुरू की वेबसाइट 

एक साल के बाद ही 'भक्ति चाय' ने अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च की और देखते ही देखते इस कंपनी ने लोगों के बीच अच्छी खासी पैठ बना ली। ऐडी जुड़वा बच्चों की सिंगल मदर हैं।

 

कितनी हुई कमाई 
भक्ति चाय के जरिए अमेरिकन लेडी ने करोड़ों की कमाई कर ली है। पिछले 10 सालों में उन्‍होंने करीब 230 करोड़ रुपए कमाए हैं। वहीं 2018 के लिए उन्‍हें 7 मिलियन डॉलर यानी करीब 45 करोड़ रुपए के रेवेन्‍यू की उम्‍मीद है।   बता दें कि 2014 में, ब्रुक एडी उन पांच टॉप एंटरप्रेन्‍योर में थीं जिन्हें एन्टरप्रोन्योर मैग्जीन ने एन्टरप्रोन्योर ऑफ द इयर के लिए चुना था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट