Home » Personal Finance » Banking » UpdateGovt would not demonetization of 2000 rupees note

पांच शहरों में ट्रायल पर चलेंगे 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट, नहीं बंद होगा 2000 का नोट

केंद्र सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि 10 रुपए का प्‍लास्टिक नोट ट्रायल के तौर पर पांच शहरों में चलाया जाएगा।

1 of

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि 2000 रुपए का नोट बंद नहीं किया जाएगा। वहीं, 10 रुपए का प्‍लास्टिक नोट ट्रायल के तौर पर पांच शहरों में चलाया जाएगा। शुक्रवार को सरकार ने यह जानकारी लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में दी। 

 

नहीं बंद होगा 2000 का नोट 
मिनिस्‍टर ऑफ स्‍टेट फॉर फाइनेंस पी. राधाकृष्‍णन ने लिखित जवाब में बताया कि सरकार का कोई इरादा नहीं है कि 2000 रुपए के नोट को बंद किया जाए। ना ही, आगे भविष्‍य में यह नोट बंद करने का कोई प्रस्‍ताव विचाराधीन है। 

 

इन पांच शहरों में चलेगा प्‍लास्टिक नोट 
हालांकि प्‍लास्टिक करेंसी शुरू करने से संबंधित पूछे गए दूसरे सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि ट्रायल के तौर पर 10 रुपए का प्‍लास्टिक नोट पांच शहरों में शुरू किया जाए। यह ट्रायल जल्‍द ही कोच्‍ची, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्‍वर में किया जाएगा। हालांकि उन्‍होंने कोई निश्चित जारीख नहीं बताई। उन्‍होंने कहा कि ये नोट इंडियन प्रेस में ही छपेंगे। 


नवंबर 2016 में हुए थे बंद 
गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के बाद देश में 500 और 1000 रुपए के नोट का चलन बंद कर दिया गया था। प्रधानमंत्री के मुताबिक, ब्‍लैकमनी की वजह से यह कदम उठाया गया। इसके बाद 500 और 2000 रुपए का नए नोट चलन में आए। तब से ही यह चर्चा जोरों पर है कि सरकार ब्‍लैकमनी पर फिर से अंकुश लगाने के लिए 2000 रुपए का नोट बंद कर सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट